पहली बार रेल यात्रियों को ये सुविधा देने जा रहा रेलवे, लंबी चौड़ी लाइनों से बच सकेंगे रेल यात्री

पहली बार रेल यात्रियों को ये सुविधा देने जा रहा रेलवे, लंबी चौड़ी लाइनों से बच सकेंगे रेल यात्री

Abhishek Saxena | Publish: Sep, 03 2018 03:40:34 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

जनरल टिकट के लिए अब नहीं लगानी होगी लंबी चौड़ी लाइन, उत्तर मध्य रेलवे में पहली बार आॅनलाइन टिकट बुकिंग की हुई शुरुआत

आगरा। साधारण टिकट से सफर करने वालों को लंबी चौड़ी लाइन से गुजरना पड़ता था। कभी भीड़ इस कदर बढ़ जाती थी कि रेलवे टिकट खिड़की पर नंबर आते आते ट्रेन प्लेटफॉर्म पर आ जाती थी और टिकट नहीं मिलता था। लेकिन, उत्तर मध्य रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा में बढ़ोत्तरी की है। आगरा मंडल में जनरल टिकट अब आॅनलाइन मिल सकेगा। ये सुविधा अभी आगरा मंडल में ही लागू की गई है। आगरा में इंटरसिटी से देश और प्रदेश की राजधानी जाने वाले रेल यात्री सभी ट्रेनों की अनारक्षित टिकट आॅनलाइन बुक करा सकते हैं।

 

indian railway

आज से शुरू हुई सुविधा
भारतीय रेल में रिजर्वेशन टिकट को आॅनलाइन बुक करने की सुविधा का लाभ यात्रियों को कई सालों से मिल रहा है। यात्रियों को आॅनलाइन टिकटिंग व्यवस्था रास आ रही है। लेकिन ट्रेनों में अनारक्षित श्रेणी के टिकटों को ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा नहीं थी। इससे यात्रियों को स्टेशन पर टिकट काउंटर पर लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। रेलवे ने सोमवार से अनारक्षित टिकट को ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा शुरू की। यूटीएस एप के माध्यम से यात्री टिकट बुक कर ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। आगरा मंडल के 76 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू होगी। राजा की मंडी और आगरा कैंट पर अब भीड़ कम हो जाएगी।

 

गूगल प्ले स्टोर से करना होगा डाउनलोड
रेल यात्रियों को गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अनारक्षित टिकट बुक कराई जा सकती है। उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल के डीसीएम डॉ. संचित त्यागी ने जानकारी दी कि आनलाइन बुकिंग की सुविधा स्टेशन परिसर में यात्रियों को नहीं मिलेगी। ऐसा बिना टिकट सफर करने वालों को इस सुविधा के दुरुपयोग से रोकने को किया गया है। इस सुविधा से ऐसे यात्रियों को लाभ मिलेगा जो कभी कभी लाइन में ही लगे रह जाते हैं और अपनी यात्रा से वंचित रह जाते हैं।

Ad Block is Banned