scriptकैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, जानिए कैसे ! | home remedies may be helpful for defending cancer disease | Patrika News
आगरा

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, जानिए कैसे !

विशेषज्ञ के मुताबिक तंबाकू कैंसर के बड़े कारणों में से एक है और घर की रसोई में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जो तंबाकू की लत छुड़ाने में मददगार हैं।

आगराOct 20, 2018 / 11:26 am

suchita mishra

cancer

cancer

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों में करीब 50 फीसदी और महिलाओं में 25 फीसदी कैंसर की वजह तंबाकू होती हैं। यदि लोग तंबाकू और सिगरेट के सेवन को बंद कर दें तो कैंसर की आशंका को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन तंबाकू एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति को आदी बना देती है। व्यक्ति को बार बार इसकी क्रेविंग होती है जिसके कारण इसे छोड़ पाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आगरा की डायटीशियन रेणुका डंग का कहना है कि इच्छाशक्ति को मजबूत करके अगर हम थोड़ी सी कोशिश करें तो कुछ भी असंभव नहीं है। हमारे घर की रसोई में ही ऐसी तमाम चीजें हैं जो नशे की लत को छोड़ने में मददगार हो सकती हैं। जानते हैं उनके बारे में।
— यदि सिगरेट पीने की लत है तो दालचीनी इसे छुड़वाने में मददगार है। जब भी तंबाकू या सिगरेेट की इच्छा हो, तो दालचीनी का टुकड़ा मुंह में डाल लें। इच्छा समाप्त हो जाएगी।
— एक कप दूध से दो बार बार की तंबाकू या सिगरेट की लत कम हो सकती है। लिहाजा अगर हर दो घंटे में आप एक सिगरेट लेते हैं तो चार घंटे के अंतराल पर एक—एक कप दूध लें। यदि को समय सिगरेट या तंबाकू का समय निर्धारित है तो उस समय से आधा घंटे पहले एक कप दूध लें। ऐसा करने से आपका मन सिगरेट या तंबाकू लेने का नहीं करेगा।
— संतरे या मौसमी का जूस या फिर अनार लेने से विटामिन सी की कमी दूर होती है और तंबाकू लेने की इच्छा खत्म होती है।

— अदरक का एक चम्मच जूस शहद में मिलाकर लेने से भी तंबाकू की इच्छा समाप्त होती है। जब भी क्रेविंग हो तो इसे ले लें।
विशेषज्ञ की राय
डायटीशियन रेणुका डंग का कहना है कि किसी भी बीमारी या लत का आधा इलाज परहेज और खानपान पर निर्भर करता है। यदि व्यक्ति अपनी इच्छाशक्ति मजबूत कर कड़ाई से इसका पालन करे तो कोई की काम किया जा सकता है।

Home / Agra / कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, जानिए कैसे !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो