scriptInternational Tea Day: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ाती है चाय..आपको भी लत है तो एक बार जरूर पढ़ लें पूरी खबर! | International Tea Day Tea increases high risk of prostate cancer | Patrika News
आगरा

International Tea Day: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ाती है चाय..आपको भी लत है तो एक बार जरूर पढ़ लें पूरी खबर!

 
International Tea Day के मौके पर Tea Lovers पढ़ें चाय से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो उन्हें ये लत छोड़ने पर मजबूर कर देंगी।

आगराDec 15, 2019 / 09:14 am

suchita mishra

Demo pic

Demo pic

दुनियाभर में चाय को पसंदीदा पेय में से एक माना जाता है। ऑफिस में देर तक काम करना हो, दोस्तों के बीच कोई चर्चा चल रही हो, बारिश का मौसम हो या फिर दिनभर की थकान मिटाना हो तो लोग अक्सर लोग चाय का ही सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाय के आदी हो चुके हैं और दिनभर में कई बार चाय पीते हैं तो आप खुद के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं। आज International Tea Day के मौके पर आज हम आपको बताएंगे चाय से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आपको हैरान कर देंगी।
1. अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक चाय पीने से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि हमारा शरीर भोजन से आयरन की जो मात्रा हासिल करता है, चाय उसमें रुकावट पैदा करती है। इससे हीमोग्लोबिन का स्तर लडख़ड़ा जाता है। लिहाजा खाना खाने के तुरंत बाद तो चाय कभी न पिएं।
2. ग्लासगो यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार ज्यादा चाय पीने वाले पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका 50 फीसदी तक बढ़ जाती है। वहीं बहुत ज्यादा गर्म चाय पीने से ब्लडवेसल यानी रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।
3. बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि गर्भावस्था में अधिक चाय पीने से गर्भपात भी हो सकता है। चाय में मौजूद कैफीन भ्रूण को विकसित नहीं होने देता, ऐसे में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।
4. तमाम लोगों में अत्यधिक चाय पीने की वजह से लिवर सिरोसिस की समस्या भी देखने को मिलती है।

5. चाय में मौजूद कैफीन के कारण व्यक्ति की नींद प्रभावित होती है। ऐसे में उसे कई बार तनाव व बेचैनी भी महसूस होती है।

Home / Agra / International Tea Day: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ाती है चाय..आपको भी लत है तो एक बार जरूर पढ़ लें पूरी खबर!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो