JOBS रोजगार कार्यालय देगा ऐसी शिक्षा जिससे मिलेगी नौकरी

JOBS रोजगार कार्यालय देगा ऐसी शिक्षा जिससे मिलेगी नौकरी

Abhishek Saxena | Publish: Feb, 15 2018 11:45:32 AM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

इंटरव्यू में फेल होते है 80 प्रतिशत छात्र, इंटरव्यू की मिलेगी ट्रेनिंग, 70 हजार बेरोजगार पंजीकृत हैं आगरा के सेवायोजन कार्यालय में

आगरा। योगी सरकार ने हर वर्ष हजारों युवाओं को रोजगार देने की बात अपने संकल्प पत्र में शामिल की थी। इसके बाद रोजगार कार्यालय को युवाओं को नौकरियों में शामिल करने के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए। रोजागार के लिए पिछले एक साल में कई युवा नौकरी में शामिल नहीं हो सके। लिखित परीक्षा में शामिल हुए, तो इंटरव्यू में जाकर फेल हो गए। कई प्रयास किए गए लेकिन, बेरोजागारों कम नहीं हो सकी। अब सेवायोजन कार्यालय ने युवाओं को रोजगार दिलाने में इंटरव्यू की महत्ता को आंका है और रोजागार कार्यालय छात्रों को इंटरव्यू के लिए ट्रेनिंग देगा।

70 हजार बेरोजगार पंजीकृत हैं आगरा के कार्यालय में
आगरा में साईं की तकिया स्थित सेवायोजन कार्यालय में करीब 70 हजार बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों को साक्षात्कार के लिए तैयार करने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए अभ्यर्थियों को टिप्स दिए जाएंगे। अपर सांख्यिकी अधिकारी रामखिलाड़ी का कहना है कि कई कंपनियां सेवायोजन कार्यालय से जुड़े बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए हर साल आती हैं। लेकिन, इंटरव्यू के दौरान कई अभ्यर्थी असफल हो जाते हैं। अभ्यर्थी काबिल होते हैं, लेकिन, कंपनियों के तौर तरीकों आदि के चलते वे नौकरी नहीं ले पाते हैं। अभ्यर्थियों को पहनावा, सवालों के जवाब देना, कैसे बैठे आदि तमाम जानकारियां अब दी जाएंगी। जिससे उन्हें नौकरी मिल सके।

साढ़े तीन सौ अभ्यर्थी ही कर सके थे नौकरी
70 हजार बेरोजगार युवा सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत हैं। पिछले साल की बात करें, तो रोजगार मेले में महज साढ़े तीन सौ अभ्यर्थियों को नौकरी मिल सकी थी। वहीं मेलों में करीब 22 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अधिकांश अभ्यर्थी कंपनियों के प्रतिनिधियों के लिए गए साक्षात्कार में फेल हो गए। अब रोजगार कार्यालय से अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए तौर तरीकों को सिखाया जाएगा। जिससे वे कंपनियों के प्रतिनिधियों के सामने अच्छे से इंटरव्यू दे सकें और नौकरी पा सकें। इंटरव्यू के दौरान का सलीका सिखाने के लिए कई जानकारियां अभ्यर्थियों को दी जाएंगी।

Ad Block is Banned