scriptLok Sabha Election 2019: यहां ठाकुर तय करते हैं दलितों की नगरी का भविष्य, वरिष्ठ पत्रकार ने दिया हैरान कर देने वाला आंकड़ा | Lok Sabha Election 2019 special story on Etmadpur vidhan sabha | Patrika News
आगरा

Lok Sabha Election 2019: यहां ठाकुर तय करते हैं दलितों की नगरी का भविष्य, वरिष्ठ पत्रकार ने दिया हैरान कर देने वाला आंकड़ा

एत्मादपुर के वरिष्ठ पत्रकार राहुल शर्मा की नजर से चुनावी गणित।

आगराApr 07, 2019 / 01:47 pm

धीरेंद्र यादव

Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019

आगरा। करीब 100 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली आगरा लोकसभा का चुनाव 2019 बेहद खास होने जा रहा है। दलितों की नगरी कहे जाने वाले आगरा में बसपा सुप्रीमो मायावती को कभी जीत नहीं मिली। यहां भाजपा का परचम लहराया है। हालांकि समाजवादी पार्टी से पहली बार चुनाव मैदान में आये बॉलीवुड स्टार राज बब्बर दो बार अपने ग्लैमर के दम पर सांसद रह चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में भी हर दल अपना अपना गणित इस लोकसभा सीट के लिए लगाये बैठा है। ऐसे में हम बात कर रहे हैं, एत्मादपुर विधानसभा की। ये विधानसभा इसलिये भी खास है कि आगरा लोकसभा का भविष्य तय करने में इसकी अहम भूमिका रहती है। हमारे साथ देखिये वरिष्ठ पत्रकार राहुल शर्मा का क्या है चुनावी गणित।
ये बोले राहुल शर्मा
एत्मादपुर के रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार राहुल शर्मा ने बताया कि गतवर्षों के चुनाव में एत्मादपुर विधानसभा हर जीत में प्रमुख भूमिका अदा कर रहा है। इसका कारण आगरा में तीन विधानसभाओं में सपा और बसपा के गठबंधन और भाजपा के प्रत्याशी बराबरी की टक्कर पर रहते हैं। इसके बाद निर्णायक भूमिका एत्मादपुर विधानसभा और जलेसर विधानसभा रहती है। उन्होंने कहा कि यहां सबसे ज्यादा क्षत्रिय हैं, उसके बाद जाटव और बाकी फिर मिश्रित आबादी शुरू हो जाती है।
प्रत्याशियों का प्रभाव
एसपी सिंह बघेल तीन बार सांसद रह चुके हैं। अधिकतर लोग उनसे परिचत हैं। मनोज सोनी गाजियाबाद रहते हैं और कांग्रेस प्रत्याशी प्रीता हरित भी बाहर से आई हैं। ऐसे में स्थानीय प्रत्याशी तो भाजपा के एसपी सिंह बघेल को ही मानकर चल रहे हैं। दूसरी बात गत वर्षों के चुनाव में ज्यादतर लोग मोदी के नाम पर चुनाव लड़ रहे हैं। व्यक्तिगत राय भी ये है कि प्रत्याशी भी खुद मेहनत करने के बजाय, मोदी के नाम पर ही मैदान में हैं।
सबसे ज्यादा रहता है मतदान प्रतिशत
विधानसभा मतदान प्रतिशत लोकसभा चुनाव 2014 में
एत्मादपुर
66.0
जलेसर
59.0
छावनी
57.2
दक्षिणी
60.14
उत्तरी
59.5
कुल
60.71

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter UP पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

Home / Agra / Lok Sabha Election 2019: यहां ठाकुर तय करते हैं दलितों की नगरी का भविष्य, वरिष्ठ पत्रकार ने दिया हैरान कर देने वाला आंकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो