scriptमकर संक्रांति 2019 : इस बार 15 जनवरी को मनेगा संक्रांति पर्व, जानिए किस राशि में सूर्य करेंगे प्रवेश | Makar Sankranti 2019 Celebrate on 15 january | Patrika News
आगरा

मकर संक्रांति 2019 : इस बार 15 जनवरी को मनेगा संक्रांति पर्व, जानिए किस राशि में सूर्य करेंगे प्रवेश

हिन्दू मान्यताओं में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व बेहद महत्वपूर्ण पर्व माना गया है। वैसे मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन, इस बार ये पर्व 14 जनवरी को नहीं मनाया जाएगा

आगराJan 14, 2019 / 03:40 pm

अभिषेक सक्सेना

आगरा। मकर संक्रांति पर्व को लेकर इस बार कई दुविधाएं हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित प्रमोद गौतम का कहना है जब सूर्य गोचरीय भ्रमण चाल के दौरान धनु राशि से मकर राशि या दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर स्थानांतरित होता है, तब संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। इस बार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस बार सूर्य देव 14 जनवरी को रात्रि में 7 बजकर 43 से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए मकर संक्रांति का पर्व में 15 जनवरी को ही मान्य होगा।
सूर्य देव मकर राशि में
15 जनवरी को सूर्योदय काल में सूर्य देव मकर राशि में स्थित होंगे। जो कि वैदिक हिन्दू शास्त्रों में मान्य है। वैदिक प्राचीन काल से अधिकांश हिन्दू त्योहार चंद्रमा की स्थिति के अनुसार मनाए जाते हैं, लेकिन यह मकर संक्रांति का त्योहार सूर्य के चारों तरफ पृथ्वी के चक्र की स्थिति के अनुसार मनाया जाता है। वैदिक सूत्रम चेयरमैन पंडित प्रमोद गौतम ने बताया कि मकर संक्रांति से ही सर्दियों के मौसम का अंत माना जाता है।
सर्दियों की तुलना में दिन
सर्दियों की तुलना में लम्बे दिनों की शुरुआत हो जाती है। मकर संक्रांति से सूर्य उत्तरी गोलाद्र्ध की ओर आना शुरू हो जाता है। इसलिए इस दिन से रातें छोटी एवं दिन बड़े होने लगते हैं और गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है।

Home / Agra / मकर संक्रांति 2019 : इस बार 15 जनवरी को मनेगा संक्रांति पर्व, जानिए किस राशि में सूर्य करेंगे प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो