‘मेरा शहर मेरा योगदान’ अभियान शुरू, 70 आर्किटेकट्स ने दिए ये तीन सुझाव

‘मेरा शहर मेरा योगदान’ अभियान शुरू, 70 आर्किटेकट्स ने दिए ये तीन सुझाव
Mayor Naveen jain

Dhirendra yadav | Publish: Aug, 08 2019 10:40:43 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

-शहर को खूबसूरत बनाने के लिए Architects के साथ मंथन
-रैम्प, पौधारोपण, भूमिगत जल बचाने का प्रावधान नक्शा में हो
-व्यावसायिक भवन में Rain water harvesting करने पर कर में छूट

आगरा। यह मेरा शहर है, मुझे इस शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाना है। अपने क्षेत्र को अपने घर की तरह सजाना है। कुछ इसी तरह की भावनाओं को लेकर आगरा महापौर नवीन जैन (Mayor Naveen jain) ने ''मेरा शहर मेरा योगदान" अभियान की शुरुआत की है। महापौर (Mayor) नवीन जैन ने नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में "मेरा शहर मेरा योगदान" अभियान की लॉन्चिंग की और इस अभियान को लांच करने के साथ ही आगरा शहर के आर्किटेक्ट (Architect) एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस अभियान के पहले चरण में नगर निगम (Nagar nigam) के कार्यकारिणी कक्ष में संपन्न हुई बैठक में शहर भर के 70 आर्किटेक्ट (Architects) और नगर निगम के अधिकारियों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें - ध्रुव चरित्र सुन भक्तों की आंखों की बही अश्रुधारा, देखें तस्वीरें

Mayor Naveen jain

इम्पीलेंट पर ध्यान दें
बैठक में शहर भर से आए आर्किटेक्ट ने शहर को खूबसूरत कैसे बनाया जाये, शहर के विकास के लिए जिन योजनाओं और प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है उसमें इंप्लीमेंट की क्या जरूरत है, इन सभी विषयों पर अपने विचार रखें। आर्किटेक्ट इस स्मृति जैन ने यह सुझाव दिया कि सभी विभागों के आपसी तालमेल सही ना हो पाने के कारण प्रोजेक्ट पर ठीक से काम नहीं हो पाता है। इसलिए जरूरी है कि किसी प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले सभी विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक हो जानी चाहिए।आर्किटेक्ट अनुराग खंडेलवाल ने कहा कि जिन प्रोजेक्ट की डीपीआर पास हो जाती है और काम शुरू हो जाता है समय-समय पर उस कार्य का सर्वे होना चाहिए और देखा जाना चाहिए कि उसमें और क्या सुधार की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें -बच्चा चोरी करने के शक में चार युवकों की हुई जमकर पिटाई, देखें वीडियो

Mayor Naveen jain

तीन बिन्दुओं पर चर्चा
बैठक के दौरान महापौर नवीन जैन आगरा शहर को बेहतर, सुंदर और सुनियोजित तरीके से डेवलप करने पर विचार विमर्श किया। आर्किटेक्ट को नवीन जैन का यह सुझाव काफी पसंद आया और उन्होंने खुलकर आगरा को सुनियोजित तरीके से डेवलप करने पर अपने विचार रखें। इस बैठक के दौरान मुख्य रूप से तीन बिंदुओं पर खुलकर चर्चा हुई जिसमें घरों के सामने बनने वाली रैम्प, प्रत्येक घर के सामने पौधारोपण और प्रत्येक घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हो, इस पर खुलकर चर्चा की गई। महापौर नवीन जैन ने इस बैठक में खुलकर बात रखी कि आम व्यक्ति अपने घर की रैम्प नगर निगम की सड़क व फुटपाथ पर बना देता है और पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ की जगह भी नहीं रहती। इससे पैदल चलने वालों का फुटपाथ पर चलने वालो का अधिकार छिन जाता है। महापौर नवीन जैन ने आर्किटेक्ट्स से अपील कि वह लोगों के घर को डिजाइन करते हुए ऐसा नक्शा तैयार करें जिससे कि उनके घर की रैम्प उन्हीं के घर की जगह में बने, जिससे नगर निगम की सड़क या फिर फुटपाथ सुरक्षित रहे।

ये भी पढ़ें - सनसनीखेज ट्रेन लूटकांड की ‘लेडी’ सरगना सहित पांच आरोपी दबोचे

वाटर हार्वेस्ट सिस्टम पर जोर
इतना ही नहीं भूगर्भ जल का स्तर लगातार गिरता चला जा रहा है जो एक चिंता का विषय है। इस समस्या को दूर करने के लिए महापौर ने सभी आर्किटेक्ट को कहा कि निर्माणाधीन कोठियों और घरों में लोगों को वाटर हार्वेस्ट सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित करें और इसे कड़ाई से पालन कराएं, जिससे लोग वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम घर में लगाए और आसमान का पानी सीधे पाताल में जाए, जिससे भूगर्भ जल का स्तर बढ़ सके। महापौर ने बताया कि जिन कॉमर्शियल बिल्डिंग में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा होगा, उन्हें टैक्स में छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - #Article370Abolished शहीद के पिता बोले, बेटे का बलिदान भारत माता के काम आया

पौधारोपण के लिए जगह दें
महापौर नवीन जैन ने शहर के वातारवरण को स्वच्छ बनाने के लिए आर्किटेक्ट एसोसिएशन से सहयोग मांगा कि घर का नक्शा बनाते समय घर के बाहर पौधारोपण के लिए भी जगह दे जिससे व्यक्ति पौधारोपण करने के लिए प्रेरित हो सकें। इस दौरान महापौर नवीन जैन पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने साफ कहा कि इस शहर ने हमें बहुत कुछ दिया है लेकिन अब हमें इस शहर को देने की जरूरत है। इसके लिए आर्किटेक्ट एसोसिएशन के साथ बैठक हुई है। इस बैठक में आर्किटेक्ट एसोसिएशन ने जो निर्णय लिए हैं उसके लिए मैं धन्यवाद देता हूं।

ये भी पढ़ें - आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, तो ये एक काम आपकी जिंदगी बदल देगा

दोबारा होगी बैठक
महापौर ने आर्किटेक्ट की मांग स्वीकार करते हुए कहा कि जल्द ही दोबारा शहर के विकास के लिए बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें पीडब्ल्यूडी, एडीए, टॉरेंट सहित सभी विभागों के अधिकारी व इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंट, चिकित्सक, सामाजिक संगठन, राजनीतिक लोग और महिला संगठनों के साथ बैठक होगी और उनसे विचार-विमर्श किया जाएगा कि किस तरह से हम शहर को बेहतर बना सकते हैं और अपना योगदान किस स्तर तक दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Breaking बदमाशों ने Ahmedabad जा रहा तांबे के तारों से भरा Truck लूटा, पिता-पुत्र की पिटाई, देखें वीडियो

ये रहे उपस्थित
इस मौके पर अपर नगर आयुक्त केबी सिंह, पर्यावरण अभियंता राजीव राठी, यूपी आर्किटेक्ट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राजीव दुबे, आगरा आर्किटेक्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ध्रुव कुलश्रेष्ठ, सीएस गुप्ता, अर्चना यादव, सुधांशु जैन, किरन गुप्ता, अश्वनी शर्मा, यशवीर सिंह अवंतिका शर्मा अनुभव दीक्षित, आदिति गुप्ता, निकिता राणा, मोहिनी अग्रवाल, तरुण कुमार आदि मौजूद रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned