scriptयहां शिक्षकों को सता रहा नौकरी का डर, इसलिए कर रहे ये काम | mid day meal conversion cost not come in agra | Patrika News
आगरा

यहां शिक्षकों को सता रहा नौकरी का डर, इसलिए कर रहे ये काम

कई महीनों से नहीं आया पैसा, रसोईयों ने दी काम छोड़ने की चेतावनी

आगराMar 12, 2018 / 11:58 am

अभिषेक सक्सेना

mid day meal
आगरा। एमडीएम की व्यवस्था शिक्षकों की जेबों पर भारी पड़ती दिख रही है। जनपद के करीब 3000 परिषदीय विद्यालयों में मिड डेमील बनाने वाले के लिए पिछले कुछ महीनों से पैसा नहीं मिला है। इसके चलते शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त है। छह महीनों से अपनी जेब से विद्यालय में एमडीएम बना रहे हैं। रसोइयों को भी उनका मानदेय नहीं मिला है ऐसे में आक्रोश व्याप्त हो रहा है।
कनवर्जन कॉस्ट और रसोईयों को नहीं मिला मानदेय
इस संदर्भ में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्राथमिक शिक्षक संघ आगरा के नगर मंत्री राजीव वर्मा ने ज्ञापन सौंपा था तो उन्हें आश्वासन दिया गया था कि एमडीएम की कनवर्जन कास्ट रसोईया मानदेय अतिशीघ्र खातों में भेजा जाएगा। ज्ञापन देने के तीन हफ्तों बाद भी पूरी कनवर्जन कॉस्ट और रसोइयों का मानदेय नहीं मिला है। ऐसे में शिक्षक तो परेशान हैं साथ ही रसोई में काम करने वाले कर्मचारियों के सामने आर्थिक तंगी के हालत खड़े हो गए हैं। वहीं कुछ शिक्षक अपनी नौकरी बचाने के डर से जेब से ही विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को भोजन करवा रहे हैं।
काम छोड़ने पर मजबूर होना पड़ेगा
प्राथमिक विद्यालय नगला रामबल की रसोईया रजनी का कहना है कि उन्हें महज एक हजार रुपये मिलते हैं। लेकिन, पिछले नवंम्बर 2017 से मानदेय नहीं मिला है। पिछले कई महीनों से मानदेय न मिलने से आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा है। यदि मानदेय नहीं मिला तो काम छोड़ने को मजबूर होना पड़ेगा।
शिक्षक जेब से धन खर्च करें कुछ समझ में नहीं आता
प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय नुनिहाई केके चौहान का कहना है कि प्राथमिक विद्यालय नुनिहाई में मई 2017 से फरवरी 2018 तक 45,703 कनवर्जन कास्ट की धनराशि प्रधानाध्यापक द्वारा खर्च की जा चुकी है। जबकि अप्रैल 2017 से अब तक 33,625 धनराशि ही कनवर्जन कास्ट की प्राप्त हुई है। अभी भी 12,078 कनवर्जन कास्ट की धनराशि बकाया है। वहीं अप्रैल 2017 से अब तक फल की कोई धनराशि प्राप्त नही हुई है। आखिर शिक्षक कब तक अपनी जेब से धन खर्च करें कुछ समझ में नही आता। शिक्षक एमडीएम की वजह से काफी परेशान है।

Home / Agra / यहां शिक्षकों को सता रहा नौकरी का डर, इसलिए कर रहे ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो