scriptमस्कुलर बॉडी की चाह में ले रहे नपुंसकता और कैंसर जैसी बीमारी | muscular body diet jim exercise supplement food | Patrika News
आगरा

मस्कुलर बॉडी की चाह में ले रहे नपुंसकता और कैंसर जैसी बीमारी

मस्कुलर बॉडी के लिए जिम जाने के बाद शुरू कर देते हैं सप्लीमेंट, आमतौर पर एक स्‍वस्‍थ मनुष्‍य को किसी भी फूड सप्लीमेंट की जरूरत नहीं होती

आगराJan 14, 2019 / 12:08 pm

अभिषेक सक्सेना

muscular body

मस्कुलर बॉडी की चाह में ले रहे नपुंसकता और कैंसर जैसी बीमारी

आगरा। आमतौर पर एक स्‍वस्‍थ युवा को किसी भी फूड सप्लीमेंट की जरूरत नहीं होती। लेकिन, फिल्मी एक्टर जैसी बॉडी बनाने के लिए आज के युवाओं द्वारा जिम में जमकर पसीना बहाया जा रहा है। घंटों पसीना बहाकर और फूड सप्लीमेंट लेकर युवा बॉडी बना रहे हैं। लेकिन, खानपान का बदलाव सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।

प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट और पोटेशियम की जरूरत
जिम जाकर मेहनत करने वाले युवाओं में सोडियम, प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट और पोटेशियम की ज्‍यादा आवश्यकता होती है। युवा खानपान में बदलाव करके भी इसे पूरा कर सकते हैं लेकिन, इन तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेकर फूड सप्लीमेंट लें तो अधिक फायदेमंद होगा।
जल्दबाजी से बचे
आजकल युवा स्टेरॉयड लेकर अपनी मस्क्यूलर बॉडी बना रहे हैं। लेकिन, डॉक्टरों के मुताबिक स्टेरॉयड का इस्तेमाल सिर्फ विशेषज्ञ की सलाह पर करना चाहिए। वहीं कुछ युवा डॉइट सप्लिमेंट का सहारा लेते हैं, जिनसे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ.मृदुल चतुर्वेदी का कहना है कि स्टेरॉयड युक्त डाइट सप्लिमेंट खाने से नपुंसकता, हार्मेन से जुड़ी बीमारियां और हार्ट अटैक हो सकता है। सेहत बनाने के लिए स्टेरॉयड लेने से उनका मानसिक संतुलन गड़बड़ा जाता है और स्टेरॉयड शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे खत्म कर देता है। देखने में बलशाली शरीर होता है लेकिन, अंदर से खोखला हो जाता है। स्टेरॉयड शरीर में प्रोटीन को सक्रिय करता है, इससे मांसपेशियां फूल जाती है और शरीर सुडौल दिखता है। लेकिन ये श्वेत रक्त कणिकाओं पर बुरा असर डालता है, जिससे प्रतिरोधक क्षमता खत्म होने लगती है।

Home / Agra / मस्कुलर बॉडी की चाह में ले रहे नपुंसकता और कैंसर जैसी बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो