scriptशिक्षा से थी जिनकी लंबी दूरी, तीन महीने बाद बदल गया नजारा, देखें वीडियो | Muskaan project Help child labour free zone in agra up news | Patrika News
आगरा

शिक्षा से थी जिनकी लंबी दूरी, तीन महीने बाद बदल गया नजारा, देखें वीडियो

तीन माह बाद जब प्रतिनिधिमंडल इस स्कूल में पहुंचा, तो नजारा ही बदला हुआ था।

आगराFeb 06, 2019 / 12:48 pm

धीरेंद्र यादव

Muskaan project

Muskaan project

आगरा। जिन बच्चों ने स्कूल तो देखा, लेकिन उसके अंदर कभी प्रवेश नहीं किया। इन बच्चों को जब शिक्षा का सही अर्थ मालूम हुआ, तो नजारा ही बदलने लगा। ये वो बच्चे थे, तो बालश्रम के दलदल में फंसे हुए थे। मुस्कान प्रोजेक्ट के तहत तीन माह पहले चाइल्ड लेबर फ्री जोन बनाने के लिए देवरी रोड स्थित नगला टेकचंद में इन बच्चों के लिए मुस्कान शिक्षा संस्थान खोला गया। तीन माह बाद जब प्रतिनिधिमंडल इस स्कूल में पहुंचा, तो नजारा ही बदला हुआ था।
यहां है ये संस्थान
उत्तर प्रदेश ग्रामीण श्रमिक शिक्षा संस्थान और एमवी फाउंडेशन के साथ, बाटा शूज, एस्ट्रो म्युलर ग्रुप, डाइसमन और स्टोप चाइल्ड लेबर द्वारा नगला टेकचंद देवरी रोड पर मुस्कान सेंटर की शुरुआत तीन माह पूर्व की गई। आज फेयर लेबर की ओर से सुभद्रा गुप्ता के साथ इस कार्य में सहयोग कर रहे अन्य संस्थानों के सदस्य इस सेंटर पर पहुंचे, तो तीन माह के अंदर ही नजारा बदला हुआ था। करीब चार सेंटर पर अध्ययनरत 180 बच्चों के चेहरे पर अलग ही मुस्कान थी। प्रतिनिधिमंडल में मौजूद सदस्यों ने इन बच्चों से बात कर फीडबैक भी लिया।
ये है मुस्कान
फेयर लेबर एसोसिएशन की सुभद्रा गुप्ता ने बताया कि यहां सर्वे कराया गया, जिसमें खुलासा हुआ कि यहां हर घर में जूते का काम होता है। इस काम में माता पिता के साथ उनके नाबालिग बेटे और बेटियां भी हाथ बंटाते हैं। इस वजह से मासूमों की पढ़ाई भी नहीं हो पा रही है, तो कई मासूमों ने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। इसलिए विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई।
ये रहे मौजूद
आज मुस्कान सेंटर के निरीक्षण के दौरान बाटा इंडिया के एमएस हासमी, डाबर फुटवियर से राजीव मिश्रा, एस्ट्रो म्युलर ग्रुप से संजय मिश्रा, स्टोप चाइल्ड लेबर संस्था से जोसफ थॉमस, मोनिका आहूजा, अजीम खान, प्रवेन्द्र सारस्वत मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो