scriptCAA Protest के बीच यूपी में NPR रजिस्टर की तैयारी, ये पूछे जाएंगे सवाल | NPR register Preparation Start | Patrika News
आगरा

CAA Protest के बीच यूपी में NPR रजिस्टर की तैयारी, ये पूछे जाएंगे सवाल

मई के पहले पखवाड़े में ही जनगणना का काम भी शुरू हो जाएगा।

आगराFeb 05, 2020 / 04:08 pm

अमित शर्मा

NPR

,

आगरा। उत्तर प्रदेश में नेशनल पॉपूलेशन रजिस्टर NPR तैयार करने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही जनगणना 2021 की तैयारी भी शुरू हो गई। मई के पहले पखवाड़े में ही जनगणना का काम शुरू हो जाएगा। इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या ही नहीं बल्कि रहन सहन के स्तर का आंकलन किया जाएगा। इस कार्य के लिए सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही, जल्द ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगा।
यह भी पढ़ें– हिन्दू- मुस्लिम के नाम पर लड़ने वाले एक बार मोहम्मद इलियास को जरूर सुनें

अपर सांख्यिकी अधिकारी के मुताबिक जनगणना का कारण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण का काम 16 मई से 2 जून तक चलेगा। इस गणना में कुल 34 बिंदुओं पर प्रत्येक परिवार से जानकारी एकत्रित की जाएगी। मई में मकान सूचीकरण का कार्य शुरू होगा। अभी तक इस कार्य को निजी एजेंसी के माध्यम से कराया जाता था, लेकिन इस बार सरकारी कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही यह कर्मचारी एनपीआर (नेशनल पॉपूलेशन रजिस्टर) बनाने का भी काम करेंगे।
यह भी पढ़ें

सरियों से भरे ट्रक में घुसा ट्रॉला, चालक की मौत

एप के जरिए सर्वे

हालांकि इससे पहले भी नेशनल पॉपूलेशन रजिस्टर अपडेट हुआ था। साल 2015 में एनपीआर एक निजी संस्था ने तैयार किया गया था। एनपीआर के लिए एप भी बनाया गया है, जिस पर सर्वे शुरू होगा।
ये पूछे जाएंगे सवाल

घर का स्थायी पता

घर में कितने सदस्या हैं

किस जाति कै हैं

नल का कनेक्शन है या नहीं

बिजली का कनेक्शन है या नहीं, कितना बिल आता है
रसोई गैस कनेक्शन

मनोरंजन के क्या साधन हैं

कितने और कौन-कौन से वाहन हैं

इंटरनेट कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो