scriptऊंचाहार NTPC प्लांट हादसे के बाद बिजलीघरों में सतर्कता बढ़ी | ntpc Unchahar raebareli powerhouse blast Latest update in hindi | Patrika News
आगरा

ऊंचाहार NTPC प्लांट हादसे के बाद बिजलीघरों में सतर्कता बढ़ी

अधिकारी लगातार बिजलीघरों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं और अधीनस्थों को सुरक्षा नियमों का पालन करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

आगराNov 02, 2017 / 04:12 pm

अमित शर्मा

NTPC Tragedy
आगरा। उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित ऊंचाहार नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) प्लांट हादसे के बाद उत्तर प्रदेश के बिजलीघरों में भी सतर्कता बढ़ी दी गई है। अधिकारी लगातार बिजलीघरों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं और अधीनस्थों को सुरक्षा नियमों का पालन करने के निर्देश दे दिए गए हैं, हालांकि प्रदेश स्तर पर इस तरह की अभी कोई एडवाइजरी जारी नहीं की गई है।

क्या है मामला

बता दें कि रायबरेली स्थित ऊंचाहार के नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) प्लांट में बॉलर फटने से दर्दनाक हादसा हुई है। हादसे में मरने वालों की संख्या 26 हो गई है, जो बढ़ भी सकती है। हादसा बुधवार शाम पांच से साढ़े पांच बजे मध्य का है। शुरुआती पड़ताल में सामने आया है कि बॉयलर के नीचे जलने वाली आग की राख पाइप से बाहर नहीं निकल सकी थी। जिससे ऐश पाइप में गैस का प्रेशर बनने से पाइप व बॉयलर में जोरदार ब्लास्ट हो गया।

अधिकारियों ने बिजलीघरों की तरफ लगाई दौड़

बिजली महकमे के अधिकारी हरकत में हैं। बिजलीघरों का औचक निरीक्षण कर अधिकारी जमीनी हकीकत परखने में लगे हुए हैं। इसी क्रम में दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा ने आगरा की तहसील किरावली और रुनकता बिजलीघर का औचक निरीक्षण किया।

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा अपनी टीम के साथ अचानक सुबह 10:30 बजे रुनकता बिजलीघर पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने किरावली बिजलीघर का भी निरीक्षण किया। प्रबंध निदेशक को देख बिजली विभाग के कर्मचारियों के हाथ पांव फूल गए। एमडी एसके वर्मा ने सबसे पहले उपस्थि जेई और अन्य बिजली विभाग के कर्मचारियों को सेफ्टी रूल हर हाल में फॉलो करने के निर्देश दिए।

एमडी बोले- आप भी परिवार का हिस्सा

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी एसके वर्मा ने संविदा कर्मियों से कहा कि सेफ्टी रुल्स को फॉलो करिए। आपकी जान कीमती है, आप भी हमारे परिवार का हिस्सा हो। उन्होंने कहा कि बिजली के खंबे चढ़ते वक्त या बिजली का कार्य करते समय सेफ्टी बेल्ट्स, अर्थ चेन, हैण्ड ग्लब्स का प्रयोग करें। इस दौरान एमडी ने अपने सामने कर्मचारियों से सेफ्टी बेल्ट पहनवा कर भी देखी।

Home / Agra / ऊंचाहार NTPC प्लांट हादसे के बाद बिजलीघरों में सतर्कता बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो