scriptतुलाराम शर्मा के प्रयास से पूरे भारत में लागू हुई थी मनरेगा योजना, असंगठित श्रमिकों के लिए करते हैं काम | Person of the week Labor leader Tularam sharma story who Implemented m | Patrika News
आगरा

तुलाराम शर्मा के प्रयास से पूरे भारत में लागू हुई थी मनरेगा योजना, असंगठित श्रमिकों के लिए करते हैं काम

-2100 किमी पदयात्रा कर 10 लाख मजदूरों के हस्ताक्षर कराए-बाल श्रम समाप्त कराने के लिए आज भी भी लड़ रहे लड़ाई-अनेक बाल श्रमिकों को पढ़ाकर दिलाया मुकाम

आगराOct 07, 2019 / 03:24 pm

धीरेंद्र यादव

तुलाराम शर्मा के प्रयास से पूरे भारत में लागू हुई थी मनरेगा योजना, असंगठित श्रमिकों के लिए करते हैं काम

तुलाराम शर्मा के प्रयास से पूरे भारत में लागू हुई थी मनरेगा योजना, असंगठित श्रमिकों के लिए करते हैं काम

आगरा। कभी आप सड़क से गुजरते हैं, तो कड़ी धूप हो या फिर हाड़ कंपाती सर्दी आप की नजर ऐसे लोगों पर जरूर पड़ती होगी, जो किसी भी मौसम की परवाह किए बिना, बोझा उठाते हैं। हमारे सपनों का घर बनाने के लिए अपना पसीना बहाते हैं। हम बात कर रहे हैं श्रमिक और उनके परिवार की। कभी आपने सोचा है कि वे अपना जीवन यापन कैसे करते हैं। एक दिन काम न मिले, तो क्या उनके परिवार को खाना मिल सकता है। नहीं सोचा होगा, लेकिन हम आज आपको पत्रिका के स्पेशल प्रोग्राम पर्सन ऑफ द वीक में ऐसी शख्सियत से मिलाने जा रहे हैं, जिन्हें ये श्रमिक अपना मसीहा मानते हैं। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन के अध्यक्ष पंडित तुलाराम शर्मा की, जिनके प्रयास से लागू हुई थी मनरेगा योजना। देखिये पत्रिका की खास रिपोर्ट।
पत्रिका: आपने श्रमिकोंके लिए प्रयास कब से शुरू किए?
तुलाराम शर्मा: 1982 से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को संगठित करने की प्रेरणा मिली। ऐसे मजदूर जो बिल्डिंग बनाने का काम करते हैं, या पत्थर खदान में काम करते थे। आगरा के कमला नगर में कॉलोनी बन रही थी। वहां एक श्रमिक की निर्माण कार्य करते हुए मृत्यु हो गई। उसका न तो किसी ने उसका इलाज कराया और न हीं किसी ने उसे देखा। उसकी विधवा पत्नी भी दर दर की ठोंकर खाने पर मजबूर थी। उस समय संकल्प लिया कि सरकार से एक ऐसी मांग उठाई जाए,कि जब सरकार सरकारी कर्मचारियों को अनेक सुविधाएं देती है, तो इन श्रमिकों को भी ऐसी सुविधाएं दिलाई जाएं।

पत्रिका: श्रमिकों के लिए कब शुरू की पदयात्रा?
तुलाराम शर्मा: 1970 में महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण मजदूरों के लिए रोजगार गारंटी योजना लागू की। इसके बाद हमने मांग उठाई कि ये योजना भारत के एक राज्य में ही क्यों, इसे अन्य राज्यों में भी लागू किया जाए। इस योजना को उत्तर प्रदेश में लागू कराने के लिए 2100 किलोमीटर की 4 पदयात्रा की और 10 लाख मजदूरों के हस्ताक्षर एकत्र किए और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी को ये मांग पत्र सौंपा। राजीव गांधी ने राष्ट्रीय ग्रामीण श्रमिक आयोग बनाया।

पत्रिका: सभी अपने बारे में सोचते हैं, श्रमिकों के बारे में कोई नहीं।
तुलाराम शर्मा: ईश्वर ने जब मानव शरीर दिया है, तो अपने लिए ही नहीं। इस शरीर से समाज का भला होना चाहिए। वृक्ष के फल सभी खाते हैं, इसी सोच के साथ श्रमिकों के लिए काम करना शुरू किया।

पत्रिका: सबसे बड़ी सफलता क्या मानते हैं?
तुलाराम शर्मा: श्रमिक परिवारों के बच्चे जो शिक्षा की मुख्यधारा से दूर थे, ऐसे ही 19 हजार बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा है। इनमें से कई बच्चे बहुत अच्छे पदों पर हैं।
पत्रिका: श्रमिकों के लिए क्या सपना है?
तुलाराम शर्मा: भारत सरकार या यूपी सरकार गरीबों की तमाम योजनाओं की घोषणा करती हैं। मांग ये है गरीब श्रमिकों को लाभ तभी मिल सकेगा, जब ग्राम स्तर पर मिनी सचिवालय बनेगा। गरीब श्रमिकों का सर्वे हो और सर्वे के आधार पर उनका रजिस्ट्रेशन हो और रजिस्ट्रेशन के आधार पर उनको सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

Home / Agra / तुलाराम शर्मा के प्रयास से पूरे भारत में लागू हुई थी मनरेगा योजना, असंगठित श्रमिकों के लिए करते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो