Independence Day 2019: साहब तिरंगा ले लो, बहुत भूख लगी है..., आपको ​रुला देंगी ये तस्वीरें

Independence Day 2019: साहब तिरंगा ले लो, बहुत भूख लगी है..., आपको ​रुला देंगी ये तस्वीरें
Independence Day 2019

Dhirendra yadav | Publish: Aug, 15 2019 10:58:55 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

Independence Day 2019 पर जहां पूरा शहर मना रहा था, जश्न वहां ऐसी तस्वीरें भी आईं सामने।

धीरेन्द्र यादव

आगरा। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) का जश्न पूरे शहर में बड़ी ही धूम धाम से मनाया जा रहा था। मिष्ठान वितरण, तो कहीं डीजे पर लोग झूमते नजर आ रहे थे। ऐसे में ऐसी तस्वीरें सामने आईं, जो आपको हिला कर रख देंगी। ट्रैफिक सिग्नलों पर तिरंगा बेचते गरीबों को आजादी का तो पता नहीं, लेकिन ये जरूर पता है कि आज तिरंगे का उत्सव है। तिरंगा बिकेगा, तो पेट भरेगा। ऐसी ही 10 वर्षीय मासूम पत्रिका रिपोर्टर से टकराई और बोली..., साहब तिरंगा ले लो, बहुत भूख लगी है।

ये भी पढ़ें - Independence Day 2019 स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा घेरा और कड़ा, छावनी में तब्दील हुए मंदिर

Independence Day 2019

साहब एक तिरंगा ले लो
ये नजारा कैद हुआ शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले एमजी रोड के हरीपर्वत चौराहे पर। पत्रिका रिपोर्टर ने कैमरा निकाला, तो तिरंगा बेचने वाले ये मासूम डरने लगे। कैमरा बंद होते ही 10 वर्षीय गुड़िया रिपोर्टर के पास आती है, और बोलती है साहब तिरंगा ले लो। बस 10 रुपये में है, लेलो ना। रिपोर्टर तिरंगा लेता है, तो इस मासूम का चेहरा मानो फूल की तरह खिल जाता है। फिर रिपोर्टर ने पूछा उसके साथ कौन कौन है, तो फटे नुचे कपड़े पहने महिला की ओर इशारा करते हुए बताती है, कि वो मां है। पापा दूसरे चौराहे पर हैं। गुड़िया ने बताया कि वह स्कूल नहीं जाती है।

ये भी पढ़ें - जम्मू एवं कश्मीर से Article 370 हटने के बाद BJP का सदस्यता अभियान इस तारीख तक बढ़ाया गया

 

Independence Day 2019

ये बोली मां
जब गुड़िया की मां से बात करने का प्रयास किया गया, तो वह पहले तो वह कैमरे के सामने बात करने के लिए राजी नहीं हुई। शायद उसे किसी बात का डर था। फिर बोली साहब काम करने दो। आप जाओ, आपसे बात नहीं करनी। हैरत की बात तो ये थी, कि यहां एक दो नहीं, बल्कि कई ऐसे छोटे बच्चे थे, जो नंगे बदन और हाथ में तिरंगा लेकर सड़क पर गाड़ियों के पीछे दौड़ लगा रहे थे। वहीं सड़क किनारे बैठी फटे नुचे कपड़ों में महिला शायद इस इंतजार में, कि कोई तो खरीददार आए। कुछ पैसे मिले और खाने की व्यवस्था हो सके।

 

Independence Day 2019
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned