scriptऐसे बनता है पितृदोष और मुक्ति का ये है सबसे सरल उपाय | pitra dosh nivaran by plant pipal tree in shraddh 2017 | Patrika News
आगरा

ऐसे बनता है पितृदोष और मुक्ति का ये है सबसे सरल उपाय

श्राद्ध पक्ष में पीपल और गूलर के पेड़ लगाएं, पितृदोष से मुक्ति पाएं, पितृदोष से निजात पाने के लिए सबसे पयुक्त समय हैं पितृपक्ष के 16 दिन गीता पाठ व गा

आगराSep 07, 2017 / 10:31 am

अभिषेक सक्सेना

pitru paksha

pitru dosh

आगरा। पितृपक्ष शुरू हो चुके हैं और हर कोई अपने पूर्वजों का तर्पण कर रहा है। कई लोगों की कुंडली में पितृदोष भी होता है। ज्योतिषाचार्य उषा पारीक बता रही है कि पित्रपक्ष में कैसे पितृदोष से सबसे सरल तरीके से मुक्ति मिल सकती है। उनका कहना है कि लगातार घट रही हरियाली को बढ़ाने में मदद करने के साथ आप पित्रदोष से भी निजात पा सकते हैं। पितृ पक्ष में पीपल व गूलर के पौधों को रोपण करें। इसे अंधविश्वास समझें या फिर अपने धर्म के प्रति आस्था, लेकिन इस बहाने लगातार घट रही हरियाली का प्रतिशत बढ़ाने में हम भागीदार जरूर बन सकते हैं। वह भी ऐसे पेड़ों के लिए जो (वैज्ञानिक रूप से सिद्ध) 24 घंटे आक्सीजन देते हैं।
ऐसे बनता है पितृदोष
ज्योतिषाचार्य उषा पारीक बताती हैं कि जिन लोगों की कुंडली में राहु पहले, पांचवे, नौंवे व बाहरवें स्थान में बैठा हो तो उन्हें पितृदोष होता है। ऐसे लोगों को शुभ काम करने में अक्सर बाधाओं का सामना करना पड़ता है। नौकरी प्राप्त करने, विवाह, घर बानाने आदि में दिक्कतें आ सकती हैं। पितृदोष के निवारण के लिए सबसे उपयुक्त समय पितृ पक्ष होता है। इस समय यदि कुछ सामान्य उपाय कर लिए जाएं तो आप इस दोष से मुक्त पा सकते हैं या फिर इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। यदि उपाय एक पंथ दो काज यानि पितृदोष से मुक्त और प्रदूषण को कम करने में योगदान देने वाले पेड़ पौधे लगाने से सम्बंधित हो तो कोई गुरेज नहीं होना चाहिए।
गीता में श्रीकृष्ण ने लगाए थे पेड़
उषा पारीक बताती हैं कि गीता में श्रीकृष्ण ने पेड़ों में खुद को पीपल बताया था। इसलिए यदि आप पीपल व गूलर के पेड़ को नाली के पास या किसी दूषित स्थान पर लगा देखें तो उसे नदी किनारे, किसी बगीची या मंदिर में रोपने से पितृदोष दूर होता है। पीपल व गूसर के नए पौधो भी रोपने से यह दोष कम होता है। इसके साथ गऊ की सेवा व दान करने से भी पितृदोष का प्रभाव कम होता है।
पितृदोष के प्रभाव को कम करने के ले ये करें

-गऊ की सेवा करें। सक्षम हैं तो गऊ दान भी कर सकते हैं।
-गंगास्नान का इन 16 दिनों में विशेष महत्व है। पित्रों को गंगा स्नान कराकर श्राद्ध व ब्रह्मभोज कराना चाहिए।
– जो लोग भागवत नहीं करा सकते वह पितृ पक्ष के 16 दिनों में गीता के 18 अध्याय को घर में निश्चित समय पर दीपक जलाकर पढ़ें। घर में भागवत का पाठ खुद भी कर सकते हैं।
-पितृ अमावस्या के दिन पीपल व गूलर के पौधें लगाएं। यदि पीपल या गूलर के पौधे किसी अपवित्र स्थान पर लगा देखें तो उसे मंदिर, नदी किनारे या बगीचे में लगाएं।

Home / Agra / ऐसे बनता है पितृदोष और मुक्ति का ये है सबसे सरल उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो