पोस्ट आॅफिस की इस योजना के ये हैं फायदे, आगरा में यहां से हो सकेगा लेनदेन

पोस्ट पेमेंट बैंक स्कीम लांच, डाकिया आपके घर पहुंचकर करेगा लेनदेन

By:

Published: 01 Sep 2018, 08:30 PM IST

आगरा। ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ की लांचिंग आगरा में भी हुई। आगरा के प्रधान डाकघर और ग्रामीण अंचल में चार शाखाओं में लोगों को इस योजना की सुविधा मिल सकेगी। पोस्ट पेमेंट बैंक से डाकिया आपके घर पहुंचकर लेनदेन करेगा। इसके अलावा छोटे प्रतिष्ठानों को भी बैंक से जोड़ने की योजना भी है ताकि ग्राहक खरीदारी करने के बाद पोस्टल बैंक से भुगतान कर सकें।

आगरा में खोले जा रहे खाते
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की योजना के लिए आगरा में 1400 खाते खोले जा चुके हैं। डाक विभाग की पोस्ट मास्टर जनरल मनीषा सिन्हा ने प्रतापपुरा स्थित प्रधान डाकघर में पोस्टल पेमेंट बैंक की खूबियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंक में चालू खाता, बचत खाता और वेतन खाते खोले जा सकेंगे। केवल चालू खाते की शुरुआत एक हजार रुपये की न्यूनतम धनराशि से होगी, बाकी दोनों खाते जीरो बैलेंस से शुरू किए जा सकते हैं। खाताधारक इस योजना के अंतर्गत अधिकतम एक लाख रुपया अपने खाते में रख सकेगा। पोस्टमैन और जीडीएस घर आकर आपके खाते का लेनदेन कर सकेंगे। इसके लिए अधिकतम 25 रुपये का भुगतान करना होगा।

ग्रामीण अंचल में परचून की दुकान और पान की दुकानों से भी पेमेंट
इसमें मर्चेंट ऑन बोर्डिंग योजना भी है। ग्रामीण अंचल में परचून की दुकान, पान की दुकानों पर भी पोस्ट पेमेंट बैंक को जोड़ेंगे। डाकिया इन दुकानों में पोस्ट पेमेंट सेवा शुरू करेंगे, जोकि ग्रामीणों के लिए फायदेमंद होगी। इस मौके पर सहायक डाक निदेशक आरबी त्रिपाठी व यूपी सिंह सेंगर, आगरा बैंक के मैनेजर रजत अरोरा मौजूद रहे। आरबीआई से संचालित पोस्ट पेमेंट बैंकों में अभी ऋण सेवा नहीं मिल सकेगी। इन बैंकों में लेनदेन कर सकते हैं। थर्ड पार्टी लोन भी कर सकेंगे। इसके लिए विभाग प्रोफेशनल्स की सेवाएं ले रहा है। आगरा परिक्षेत्र के 14 डाकघरों में पोस्टल बैंक की 70 शाखाओं का उद्घाटन शनिवार को किया गया।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned