scriptप्रधानमंत्री आवास योजना में बैंक सब्सिडी का ये है सच | Pradhan Mantri Awas Yojna ka such | Patrika News
आगरा

प्रधानमंत्री आवास योजना में बैंक सब्सिडी का ये है सच

आवास योजना के ऋण के नाम पर बैंक सब्सिडी का नहीं मिल सकेगा लाभ,  तत्काल सब्सिडी नहीं बल्कि पूरा लोन जमा करने पर लौटेगी सब्सिडी

आगराSep 14, 2017 / 03:48 pm

अभिषेक सक्सेना

Reward for completing PM Awas yojna in katni

Reward for completing PM Awas yojna in katni

आगरा। बैंकों से आम आदमी को लोन लेना कितना भारी पड़ रहा है, ये सभी जानते हैं। प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी ने आवासीय ऋण योजना में सब्सिडी की घोषणा तो कर दी, लेकिन इस सब्सिडी के लिए आम आदमी को पापड़ बेलने पड़ते हैं। पत्रिका टीम ने एक राष्ट्रीयकृत बैंक का जायजा लिया तो पूरी हकीकत सामने आई। पत्रिका टीम एक राष्ट्रीयकृत बैंक पहुंची, जहां संवाददाता ने आवासीय योजना के लिए ऋण की बात संबंधित विभाग से की। सुबह के दस बजकर तीस मिनट के बाद बैंक में अधिकारियों ने प्रवेश करना शुरू किया। बैंक में आने के बाद दस मिनट तक अपने साथियों के साथ हाथ मिलाने का दौर चला। इसके बाद अपनी सीटों पर कंप्यूटर महाशय को शुरू किया गया। जब उन्हें पता चला कि कोई व्यक्ति लोन लेने के लिए आया है, तो राष्ट्रीयकृत बैंक के बड़े बाबू बड़ी ही फुर्ती के साथ अंडगाई लेकर महज दस कदम की दूरी को पांच मिनट में पूरा करते हुए पहुंचे। यहां कैमरे की शुरूआत करनी चाही, तो बैंक में सिक्योरिटी गॉर्ड ने मोबाइल शुरू करने से मना कर दिया। जब बड़े बाबू आए, तो आते ही उनके सवालों की बौछार शुरू हो गई।
सवालों की लंबी फेहरिस्त
किस तरीके का लोन चाहिए, कितना चाहिए, क्या काम करते हैं, आमदनी कितनी है, आधार कॉर्ड नंबर है, पेन नंबर है, सेलरी या बिजनेस से आमदनी है, सेलरी बैंक से मिलती है या फिर कैश। कितनी साल से नौकरी में हो। कितने साल से रिटर्न जमा कर रहे हो। घर लेना है या दुकान और प्लॉट, घर गांव में लेना है या फिर देहात में। कोई अन्य लोन चल रहा है।
किसान हूं साहब घर बनवाना है
हमारे साथ एक डमी के रूप में व्यक्ति थे। उन्होंने कहा किसान हूं साहब घर बनवाना है। इस पर बड़े बाबू की भौंहे तन गईं और बोले पहले कागज पूरे करके लाओ। जब प्रधानमंत्री आवासीय ऋण योजना की जानकारी देनी बात की गई, तो बोले सब्सिडी के चक्कर में पड़े हो। फिर उन्होंने अपना सालों का ज्ञान देना शुरू कर दिया। कहा नौ प्रतिशत की ब्यॉज मिलेगी। प्रतिमाह दस साल या पंद्रह साल तक की पूरी किश्त जमा होगी। आखिरी में जब पूरा पैसा जमा हो जाएगा। उसके बाद सब्सिडी लौटकर आएगी। सब्सिडी के सब्जबाग में न पड़ना। सब्सिडी का पैसा पूरा पैसा जमा करने के बाद सालों बाद मिलेगा। ब्याज का तीन प्रतिशत या चार प्रतिशत काटने वाली बात जब हमने की, तो उन्होंने साफ मना कर दिया। फिर बोले तीन साल के रिटर्न चाहिए। दूसरा इनकम। बीस हजार रुपये से अधिक की इनकम चाहिए। घर बनवाना है तो प्लॉट खुद का होना चाहिए। जगह स्वयं की नहीं हैं, तो लोन नहीं मिलेगा। शहर में होनी चाहिए या गांव में होनी चाहिए। जब कागज पूरे हो जाएं, तब बैंक में आना।
बैंक मैनेजर बोले कागज तो चाहिए
इस संबंध में संबंधित बैंक के मैनेजर से जब बात की गई, तो उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री ऋण योजना के तहत सारी सहूलियतें जनता को दे रहे हैं, जैसा उन्हें निर्देश मिले हैं। कागजों की जरूरतें तो होती हैं।

Home / Agra / प्रधानमंत्री आवास योजना में बैंक सब्सिडी का ये है सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो