scriptफर्जी बीएड मार्कशीट प्रकरण: कर्मचारी की तलाश के लिए वारंट जारी | primary teacher bed marksheet of dr bhim rao ambedkar university agra | Patrika News
आगरा

फर्जी बीएड मार्कशीट प्रकरण: कर्मचारी की तलाश के लिए वारंट जारी

सरकारी नौकरी कर रहे हैं फर्जी बीएड डिग्री लेकर कई लोग

आगराDec 22, 2017 / 12:15 pm

अभिषेक सक्सेना

dr bhim rao ambedkar university agra, dr bhim rao ambedkar university, b.ed 2013, b.ed 2003, marksheet verification, marksheet, verification, chart of b.ed2013, marksheet of b.ed 2013
आगरा। बीएड का सत्र 2003 में हुई धांधलबाजी लगातार खुल रही है। एसआईटी ने इस मामले में कर्मचारियों के सांठगांठ की बाते अपनी रिपोर्ट में रखी थी। इसके बाद कई कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। एसआईटी के सामने 42 कर्मचारियों से पूछताछ की गई। इसके बाद कुछ कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। इस मामले में एक कर्मचारी द्वारा बयान न दिए जाने के मामले में गैरजमानती वारंट जारी किए गए हैं। इसके बाद विश्वविद्यालय में कर्मचारियों के बीच खलबली मची हुई है।
ये खबर भी पढ़ सकते हैं: नाबालिग से गैंगरेप के बाद जिंदा जलाने के मामले में सभी आरोपी गिरफ्तार

रिश्तेदारों को दिलाई थी डिग्री
एसआईटी को जांच में पता चला था कि करीब 4570 लोगों को फर्जी डिग्री जारी की गई थी। जिसके माध्यम से लोगों ने सरकारी नौकरी भी हासिल की थी। कई सरकारी शिक्षक ऐसे भी है, जो पति पत्नी है। सूत्रों के मुताबिक एसआईटी को ये भी पता चला था कि जिन्हें बीएड की फर्जी मार्कशीट जारी की गई थी, उनमें अधिकांश लोग विश्वविद्यालय में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों के रिश्तेदार हैं। जांच के बाद शुरू हुई कार्रवाई से एक ओर खलबली मची है, तो अधिकारियों की गणेश परिक्रमा करने में भी लोग लगे हैं।
ये खबर भी पढ़ सकते हैं: श्याम सरोवर में अवैध कब्जा, मासूम का शव दफनाने के लिये नहीं मिली जगह

हाईकोर्ट में पहुंच गए हैं कई शिक्षक
बीएड सत्र 2003 की मार्कशीट में नंबर बढ़ाकर हजारों लोगों ने सरकारी नौकरी पा ली है। आगरा में करीब 234 फर्जी सरकारी शिक्षकों ने नौकरी पाई थी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इन सभी को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किए थे। लेकिन, सौ से भी फर्जी शिक्षकों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया है। वहीं कई फर्जी सरकारी शिक्षक हाईकोर्ट तक पहुंच गए। उन्होंने कार्रवाई के लिए रोक लगाने की अर्जी लगाई, जिसके बाद उनके खिलाफ एफआईआर कराने पर रोक लग गई।

Home / Agra / फर्जी बीएड मार्कशीट प्रकरण: कर्मचारी की तलाश के लिए वारंट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो