scriptगरीब छात्रों पर भी नहीं रहम, लाखों का गबन, अब दर्ज हुई एफआईआर | Samaj kalyan vibhag and coaching instructors millions of scams | Patrika News
आगरा

गरीब छात्रों पर भी नहीं रहम, लाखों का गबन, अब दर्ज हुई एफआईआर

समाज कल्याण विभाग के अधिकारी और कोचिंग सेंटरों के संचालक लाखों के गबन में फंसे।

आगराSep 16, 2017 / 09:28 am

धीरेंद्र यादव

scams

scams

आगरा। समाज कल्याण के छह बडे़ अधिकारी और चार प्रमुख कोचिंग सेंटरों के संचालक गबन के मामले में फंस गए हैं। उच्च न्यायालय के आदेश पर इनके खिलाफ जिला समाज कल्याण अधिकारी संजीव नयन मिश्र ने थाना सिकंदरा मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि इन्होंने दलित छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग दिलाने के नाम पर 12 लाख 96 हजार डकार गए। पुलिस जल्द ही इनकी गिरफ्तारी कर सकती है, क्योंकि जांच पहले ही हो चुकी है।
ये है मामला
ये मामला वर्ष 2009-10 से 2014-15 का है। बताया गया है कि दलित छात्रों को कोचिंग दिलाने के लिए यूनिवर्सिटी के कुलपति और समाज कल्याण विभाग के उप निदेशक को कालेजों से प्रोफेसर चुनने थे, लेकिन आगरा में तत्कालीन जिला समाज कल्याण अधिकारियों ने शासन के आदेश को ताक पर रखकर पैसा ठिकाने लगा दिया। अधिकारियों ने कोचिंग कराने के लिए मिला रुपया प्राइवेट कोचिंग सेंटर को दे दिया। छह सितंबर, 2016 को यशपाल सिंह नाम के शख्स ने इस गबन की जांच के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की। उच्च न्यायालय के आदेश पर समाज कल्याण विभाग ने जांच कराई, लेकिन गबन की पुष्टि हो जाने के बावजूद न विभागीय कार्रवाई की गई और नाही एफआईआर दर्ज कराई गई।
इनके खिलाफ कराई गई एफआईआर
इस पर हाइकोर्ट ने समाज कल्याण के प्रमुख सचिव को तलब कर लिया। अब एफआईआर कराई गई है। एसएसपी दिनेश चंद दुबे ने बताया कि गबन की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। मामला संगीन है। पुलिस को शीघ्र जांच कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।तत्कालीन जिला समाज कल्याण अधिकारी अंचित मनी भारती, सोबरन सिंह यादव, उमेश द्विवेदी, गौतम कुमार, राजेश कुमार, तत्कालीन मंडल उप निदेशक समाज कल्याण सरोज प्रसाद। राजेश कुमार एसडीएम रहे, उनके पास समाज कल्याण अधिकारी का प्रभार था। इनके अतिरिक्त डाक्टर भीमराम अंबेडकर आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र के प्रभारी अधिकारी लायक सिंह हैं। कोचिंग सेंटर संचालकों में सेंटर फोर एंबिशन, कैरियर एवेन्यू एजुकेशनल सोसायटी और राम मनोहर लोहिया शिक्षा समिति के प्रबंध निदेशक हैं।

Home / Agra / गरीब छात्रों पर भी नहीं रहम, लाखों का गबन, अब दर्ज हुई एफआईआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो