scriptस्मार्ट आगरा सिखाएगा कैसे बने स्मार्ट सिटी, केन्द्र से मिली बड़ी जिम्मेदारी | Smart Agra will teach how to become a smart city | Patrika News
आगरा

स्मार्ट आगरा सिखाएगा कैसे बने स्मार्ट सिटी, केन्द्र से मिली बड़ी जिम्मेदारी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन सही तरह कैसे किया जाए, ये आगरा सिखाएगा।

आगराJan 26, 2020 / 02:42 pm

धीरेंद्र यादव

Smart City Project :  कुछ टेण्डर आमंत्रित तो कुछ में हुआ काम शुरू

Smart City Project : कुछ टेण्डर आमंत्रित तो कुछ में हुआ काम शुरू

आगरा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन सही तरह कैसे किया जाए, ये आगरा सिखाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 20 शहरों में वाराणसी, कानपुर के साथ आगरा का नाम भी शामिल है। अब ये शहर 20 ऐसे शहर जिनका प्रदर्शन सबसे खराब रहा है, उन शहरों की रैकिंग सुधार के लिए काम करेंगे।

ये भी पढ़ें – AMU के Republic Day समारोह में काले झंडे दिखाने का प्रयास, दौड़ाकर पकड़े, देखें वीडियो

बैठक में हुआ तय
हाल ही में विशाखापत्तनम में स्मार्ट सिटी को लेकर हुई बैठक में तय किया गया कि आगरा, कानपुर और वाराणसी के अलावा 20 सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों में सूरत, अहमदाबाद, नागपुर, रांची, भोपाल, इंदौर, पुणे और उदयपुर अन्य शहर शामिल हैं। ये शहर अन्य शहरों को स्मार्ट सिटी बनने का गुर सिखाएंगे। सूरत को इन 100 शहरों में सबसे बेहतरीन तरीके से प्रोजेक्टों का क्रियान्वयन करने के लिए पहले नंबर पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें – AMU VC और Registrar ने नहीं दिया इस्तीफा, छात्रों ने बंद किया बाब-ए-सैयद गेट, अलग मनाया Republic Day, देखें वीडियो

20-20 फॉर्मूला हुआ तैयार
केन्द्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्मार्ट शहर योजना के तहत चुने गए 100 शहरों में प्रोजेक्टों के क्रियान्वयन में बहुत अच्छी स्थिति नहीं होने के चलते 20-20 का नया फॉर्मूला तैया किया गया है। इसके तहत मिशन के 20 सबसे बेहतरीन प्रदर्शन वाले शहरों को 20 सबसे खराब प्रदर्शन वाले ऐसे शहरों की रैकिंग में सुधार करना है, जो पर्याप्त पैसा उपलब्ध होने के बाद भी स्मार्ट सिटी से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्टों पर अमल नहीं कर पा रहे हैं।
ये बोले अधिकारी
स्मार्ट सिटी के निदेशक कुणाल कुमार ने बताया कि मंत्रालय ने इस योजना के तहत चुने गए 100 शहरों में प्रोजेक्टों की प्रगति के आधार पर हर सप्ताह उन्हें एक रैकिंग देता है। नए फॉर्मूले के तहत कौन से शहर को किस शहर के साथ जोड़ा जाएगा, इन जोड़ों की घोषणा मंत्रालय स्तर से अगले 15 दिन में की जाएगी।

Home / Agra / स्मार्ट आगरा सिखाएगा कैसे बने स्मार्ट सिटी, केन्द्र से मिली बड़ी जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो