scriptAMU VC और Registrar ने नहीं दिया इस्तीफा, छात्रों ने बंद किया बाब-ए-सैयद गेट, अलग मनाया Republic Day, देखें वीडियो | CAA Protest AMU Student closed Bab e Syed gate Celebrate Republic Day | Patrika News

AMU VC और Registrar ने नहीं दिया इस्तीफा, छात्रों ने बंद किया बाब-ए-सैयद गेट, अलग मनाया Republic Day, देखें वीडियो

locationअलीगढ़Published: Jan 26, 2020 02:15:45 pm

CAA का विरोध कर रहे AMU छात्रों ने अलग मनाया गणतंत्र दिवसकक्षाओं के बहिष्कर का ऐलान, अब नहीं खुलेगा Bab e Syed gate

vlcsnap-2020-01-26-14h13m41s551.png
अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय Aligarh Muslim university में नागरिकता संशोधन अधिनयम Citizenship Amendment act को लेकर छात्रों का प्रदर्शन और तेज हो गया है। छात्र-छात्राओं ने बाबे सैयद गेट Bab e Syed gate अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है। छात्र-छात्राओं ने वीसी और रजिस्ट्रार के त्यागपत्र नहीं देने तक हर फैकल्टी बहिष्कार करने की घोषणा की है। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस Republic Day पर इंतजामिया का पूरी तरह से बहिष्कार किया। बाब-ए- सैयद गेट बंद करके यहीं गणतंत्र दिवस समारोह किया और ध्वजारोहण किया गया। एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर और रजिस्ट्रार से इस्तीफा देने की फिर से मांग की है।

ये भी पढ़ें – AMU के Republic Day समारोह में काले झंडे दिखाने का प्रयास, दौड़ाकर पकड़े, देखें वीडियो

इंतजामिया पर आरोप
छात्रों का कहना है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 15 दिसंबर, 2019 को छात्रों द्वारा सीएए के विरोध विरोध में किए जा रहे विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए इंतजामिया कमेटी ने पुलिस को परिसर में आने की इजाजत दी थी। पुलिस ने छात्रों के ऊपर बर्बरता पुर कार्रवाई की। इसी को लेकर छात्रों ने 19 दिसंबर को वीसी और रजिस्ट्रार को ज्ञापन सौंपकर उनके इस्तीफे की मांग की थी। 25 जनवरी, 2020 तक इस्तीफा देने की चेतावनी दी थी। वीसी और रजिस्ट्रार द्वारा त्यागपत्र नहीं दिया गया है। इसी कारण विरोध प्रदर्शन बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें – JNU छात्र नेता ने AMU आकर असम को देश से अलग करने की धमकी दी, वीडियो वायरल, देशद्रोह का मुकदमा, पुलिस दिल्ली रवाना

त्यागपत्र देने तक जमे रहेंगे छात्र
छात्र ताजिन का कहना है कि एएमयू के सभी छात्र हौसलों के साथ से बाहर आ गए हैं। सीएए के विरोध में धरना प्रदर्शन को और तेज करने के साथ बाब-ए –सैयद गेट को अनिश्चितकालीन के लिए बंद कर दिया गया है। हमारी मांग है कि सीएए वापस लिया जाए और एएमयू रजिस्ट्रार व वीसी त्यागपत्र दें। वीसी और रजिस्ट्रार के त्यागपत्र नहीं देने तक छात्र जमे रहेंगे।
संविधान को बचाने के लिए
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बाबे सैयद गेट पर धरनारत छात्रों ने वहीं पर ध्वजारोहण कर 71 वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस मौके पर प्रोफेसर अर्शी खान ने कहा कि अमुवि में सभी धर्मों के छात्रों ने आज बहुत महत्वपूर्ण ईवेंट 71 वां गणतंत्र दिवस धरना स्थल पर मनाया। छात्र अपनी बातें रख रहे हैं कि किस तरीके से कुछ राजनीतिक प्रक्रिया और कुछ चीजें गलत रास्ते पर जा रही हैं, उन्हें सही करें। छात्रों का प्रदर्शन संविधान को सुधारने के लिए और संविधान को ताकत देने के लिए है। यह उन लोगों के लिए विरोध में हैं, जो संविधान को और हिन्दू-मुस्लिम एकता को बिगाड़ना चाहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो