scriptहर सांप जहरीला नहीं होता है, सांप काटे तो घबरायें नहीं | Snake bite treatment in hindi | Patrika News
आगरा

हर सांप जहरीला नहीं होता है, सांप काटे तो घबरायें नहीं

बारिश के मौसम में बढ़ जाती हैं सांप काटने की घटनायें।

आगराJul 03, 2018 / 01:34 pm

धीरेंद्र यादव

Snake bite

Snake bite

आगरा। सांप का ख्‍याल भी आ जाए, तो सभी के पसीने छूट जाते हैं, लेकिन सभी सांप जहरीले नहीं होते हैं। वन्य जीव संरक्षा अधिकारी ने बताया कि भारत में पाए जाने वाले 240 प्रकार के सापों में से 50 प्रकार के सांप ही विषैले होते हैं। इनमें से नाग (कोबरा), मनीर (क्रेट), गोनस (सौ स्केल्ड वाइपर) सबसे ज्यादा विषैले होते हैं। उन्होंने बताया कि आगरा में इनमें से लगभग 20 प्रकार के सांपों की ही प्रजातियां पाई जाती हैं। जिसमें अजगर की संख्या सर्वाधिक है, जो विषैला नहीं होता है। इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि आगरा में कोबरा जैसे जहरीले सांप नहीं हैं।
बारिश में बढ़ जाती हैं ये घटनायें
बारिश का मौसम शुरू होते ही तेज गर्मी के बाद उमस काफी बढ़ जाती है। ऐसे में उमस से बचने के लिए सांप बिलों से बाहर निकल आते हैं और लोगों के लिए खतरा बन जाते हैं। ग्राम महुअर के सपेरे होतम बताते हैं कि सांप जान बूझकर किसी को नहीं काटता है। सांप हमेशा तब काटता है, जब उसे खुद को खतरा महसूस होता है। वह अपने बचाव के लिए हमला करता है, नाकि ऐसे ही आक्रामक होता है। सांप को बिना छेड़े उसके पास से गुजर भी जाओ, तो वह काटे गा नहीं।
डरें नहीं करें ये उपाय
डॉ. अभिनव शर्मा ने बताया कि सांप जब भी काटे तो कभी घबराएं नहीं, क्योंकि भारत में करीब 60-70 प्रतिशत सांप जहरीले नहीं होते, लेकिन कुछ प्रतिशत जहरीले हो सकते हैं। ऐसे में सबसे पहले जिस स्थान पर सांप ने काटा है उससे करीब चार से पांच इंच ऊपर कसकर एक पट्टी बांध दें और जख्म को साबुन या डिटॉल आदि से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद तुरंत उस व्यक्ति को अस्पताल ले जाएं। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ की सलाह लें कभी झाड़-फूंक आदि के झंझट में न पड़ें, देर किए बगैर मरीज को डॉक्टर के पास ले जाएं।

Home / Agra / हर सांप जहरीला नहीं होता है, सांप काटे तो घबरायें नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो