scriptसोमनाथ ज्योतिर्लिंग की पढ़िए कथा, चन्द्र देव ने क्षय रोग से मुक्ति पाने के लिए की थी यहां कठोर तपस्या | Somnath jyotirlinga story and importance of mrityunjaya mantra | Patrika News
आगरा

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की पढ़िए कथा, चन्द्र देव ने क्षय रोग से मुक्ति पाने के लिए की थी यहां कठोर तपस्या

चन्द्र देव ने क्षय रोग से मुक्ति पाने के लिए की थी यहां कठोर तपस्या

आगराDec 07, 2018 / 04:38 pm

धीरेंद्र यादव

Somnath jyotirlinga

Somnath jyotirlinga

दक्ष द्वारा शाप देने के साथ ही चन्द्रमा क्षय रोग से ग्रसित हो गये। उनके क्षीण होते ही सर्वत्र हाहाकार मच गया। सभी देवगण तथा ऋषिगण भी चिंतित हो गये। परेशान चन्द्रमा ने अपनी अस्वस्थता तथा उसके कारणों की सूचना इन्द्र आदि देवताओं तथा ऋषियों को दी। उसके बाद उनकी सहायता के लिए इन्द्र आदि देवता तथा वशिष्ठ आदि ऋषिगण ब्रह्माजी की शरण में गये। ब्रह्मा जी ने उनसे कहा कि जो घटना हो गई है, उसे तो भुगतना ही है, क्योंकि दक्ष के निश्चय को पलटा नहीं जा सकता। उसके बाद ब्रह्माजी ने उन देवताओं को एक उत्तम उपाय बताया।
ब्रह्माजी ने कहा कि चन्द्रमा देवताओं के साथ कल्याणकारक शुभ प्रभास क्षेत्र में चले जाएं। वहां पर विधिपूर्वक शुभ महा मृत्युंजय मंत्र का अनुष्ठान करते हुए श्रद्धापूर्वक भगवान शिव की आराधना करें। अपने सामने शिवलिंग की स्थापना करके प्रतिदिन कठिन तपस्या करें। इनकी आराधना और तपस्या से जब भगवान भोलेनाथ प्रसन्न हो जाएंगे, तो वे इन्हें क्षय रोग से मुक्त कर देगें।
पितामह ब्रह्माजी की आज्ञा को स्वीकार कर देवताओं और ऋषियों के संरक्षण में चन्द्रमा देवमण्डल सहित प्रभास क्षेत्र में पहुंच गए। वहां चन्द्र देव ने मृत्युंजय भगवान की अर्चना-वन्दना और अनुष्ठान प्रारम्भ किया। ब्रह्मा की ही आज्ञा के अनुसार चन्द्रमा ने छः महीने तक निरन्तर तपस्या की और वृषभ ध्वज का पूजन किया। दस करोड़ मृत्यंजय-मंत्र का जप तथा ध्यान करते हुए चन्द्रमा स्थिरचित्त से वहां निरन्तर खड़े रहे।
उनकी तपस्या से भक्तवत्सल भगवान शंकर प्रसन्न हो गये। चन्द्रमा ने प्रार्थना करते हुए विनयपूर्वक कहा- ‘देवेश्वर! आप मेरे सब अपराधों को क्षमा करें और मेरे शरीर के इस क्षयरोग को दूर कर दें।’ भगवान शिव ने कहा– ‘चन्द्रदेव! तुम्हारी कला प्रतिदिन एक पक्ष में क्षीण हुआ करेगी, जबकि दूसरे पक्ष में प्रतिदिन वह निरन्तर बढ़ती रहेगी। इस प्रकार तुम स्वस्थ और लोक-सम्मान के योग्य हो जाओगे। भगवान शिव का कृपा-प्रसाद प्राप्त कर चन्द्रदेव बहुत प्रसन्न हुए। उन्होंने भक्ति भावपूर्वक शंकर की स्तुति की। ऐसी स्थिति में निराकार शिव उनकी दृढ़ भक्ति को देखकर साकार ***** रूप में प्रकट हुए और संसार में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के नाम से प्रसिद्ध हुए।

Home / Agra / सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की पढ़िए कथा, चन्द्र देव ने क्षय रोग से मुक्ति पाने के लिए की थी यहां कठोर तपस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो