scriptताजमहल के दीदार के लिए सिर्फ तीन घंटे का मिलेगा समय, नियमों में होने जा रहा ये परिवर्तन | Step Ticketing system will be applicable in Taj Mahal | Patrika News
आगरा

ताजमहल के दीदार के लिए सिर्फ तीन घंटे का मिलेगा समय, नियमों में होने जा रहा ये परिवर्तन

पर्यटकों के दबाव को देखते हुए एएसआई ने की स्टेप टिकटिंग की तैयारी

आगराFeb 12, 2018 / 11:36 am

धीरेंद्र यादव

आगरा। ताजमहल के मुख्य मकबरे पर बढ़ते पर्यटकों के बोझ को कम करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआई ने स्टेप टिकटिंग की तैयारी कर ली है। ताजमहल देखने के लिए पर्यटकों के लिए तीन तीन घंटे के स्लॉट तैयार किए जा रहे हैं। इससे पर्यटक महज तीन घंटे ही ताज महल में रुक सकेंगे। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए संस्कृति राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने पर्यटकों की संख्या 40 हजार तय किए जाने से इंकार किया।
यहां हुई बैठक
केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में ताजमहल पर भीड़ नियंत्रण को लेकर और मेहताब बाग से ताज रात्रि दर्शन की शरुआत सहित कई मामलों पर चर्चा हुई। संस्कृति मंत्री ने बैठक में जानकारी दी कि मुख्य मकबरे पर भीड़ प्रबंधन के लिए स्टेप टिकटिंग व्यवस्था लागू की जाए। नीरी यानि नेशनल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट भी इसका सुझाव दे चुका है। इसके साथ ही संस्कृति राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने पर्यटकों की संख्या 40 हजार तय किए जाने से इंकार किया। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को नुकसान होगा।
200 रुपये का होगा टिकट
इसके साथ ही भारतीय पर्यटकों को अब यदि मुख्य मकबरे में प्रवेश करना है, तो 200 रुपये का टिकट लेना होगा। सामान्य टिकट लेने वाले पर्यटक प्लेटफार्म तक ही जा सकेंगे। इसके साथ ही हेरिटेज कॉरीडोर पर हरियाली विकसित करने को उन्होंने सलाहकार एजेंसी नियुक्त किए जाने व शीघ्र काम शुरू होने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसे अंतराष्ट्रीय स्तर के ग्रीनलैंड के रूप में विकसित किया जाएगा, जिससे पर्यटक वहां पहुंच सकें। मेहताब बाग से ताज रात्रि दर्शन की शुरुआत के लिए उन्होंने अधिकारियों को सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए। बैठक में एससी आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामशंकर कठेरिया, डीएम गौरव दयाल, एसएसपी अमित पाठक, अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. भुवन विक्रम, सीआईएसएफ कमांडेंट ब्रजभूषण, केसी जैन आदि मौजूद रहे।

Home / Agra / ताजमहल के दीदार के लिए सिर्फ तीन घंटे का मिलेगा समय, नियमों में होने जा रहा ये परिवर्तन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो