scriptशाहजहां के समय थे खुशहाल, आज है हाल बेहाल | Tajganj Project curse for people up hindi news | Patrika News
आगरा

शाहजहां के समय थे खुशहाल, आज है हाल बेहाल

ताजमहल बनाने वाले कारीगर रहते हैं चार कटरों में, ताजगंज प्रोजेक्ट के बाद जीवन जीना हुआ दुश्वार।

आगराJun 09, 2018 / 05:00 pm

धीरेंद्र यादव

Tajganj Project

Tajganj Project

आगरा। मोहब्बत की इमारत का निर्माण कराने वाले शाहजहां के समय में यहां जीवन बेहद खुशहाल था। होता भी क्यों ना, ताजमहल जैसी नायाब प्रेम की निशानी बनाने वाले कारीगरों के जीवन का सवाल था। शाहजहां ने इस इमारत के पास ही चार कटरों में इन कारीगरों को रहने का स्थान दिया था। इनके लिए विशेष सुविधायें प्रदान की गईं थीं, उस समय से जीवन इनका खुशहाल था, लेकिन आज हाल बेहाल है। कारण भी ताजमहल के आंगन को संवारने के लिए 197 करोड़ का ताजगंज प्रोजेक्ट बना।
Tajganj Project
ये है मामला
अखिलेश यादव की सरकार ने ताजमहल के आंगन कहे जाने वाले ताजगंज क्षेत्र की सूरत को संवारने के लिए 197 करोड़ रुपये ताजगंज प्रोजेक्ट में पानी की तरह बहा दिया, लेकिन यहां के लोगों के लिए ये प्रोजेक्ट आफत बन गया है। खास तोर से बात की जाए, तो कटरा जोगी दास, कटरा उमर खां, कटरा फुलेल, कटरा रेशम जहां ताजमहल का निर्माण करने वाले कारीगरों के वंशज निवास कर रहे हैं, उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है।
Tajganj Project
बारिश से लगता है डर
यहां के लोगों से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि ताजगंज प्रोजेक्ट से सूरत तो बदली, लेकिन अब बारिश से डर लगने लगा है। कटरा फुलेल के मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि ताजगंज प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनाई गई सड़कें इतनी उंंचाई पर कर दी गई हैं, कि बारिश का पानी घर और दुकानों में घुस रहा है। वहीं कुत्ता पार्क के समीप एम्पोरियम मालिक ताहिर उद्दीन ताहिर ने बताया कि ताजगंज प्रोजेक्ट में करोड़ों रुपया पैसे की तरह बहाया गया, लेकिन पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई। अब तो बारिश से डर लगने लगा।
इसलिए परेशान लोग
ताजमहल के पास बसे कटरा जोगी दास, कटरा उमर खां, कटरा फुलेल, कटरा रेशम मुगलकालीन समय से हैं। सकरी गलियां हैं और पुरानी इमारतें। ऐसे में मार्ग बनते गए, और इमारतें नीचे होती गईं। इसके बाद जब ताजगंज प्रोजेक्ट तैयार हुआ, तो यहां बनाई गई सड़क इतनी उंची कर दी गई, कि पानी का ढलान पूरी तरह इन कटरों की तरफ हो गया है। अब बारिश का पानी सीधे घरों और दुकानों में जाता है।
Tajganj Project

Home / Agra / शाहजहां के समय थे खुशहाल, आज है हाल बेहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो