script‘टेरेरियम’ तैयार करने की आसान विधि, घर-आंगन में दिखेगी असली हरियाली | Terrarium Garden In Trend up agra news | Patrika News
आगरा

‘टेरेरियम’ तैयार करने की आसान विधि, घर-आंगन में दिखेगी असली हरियाली

टेरेरियम बेहतर विकल्प बनकर उभर रहा है।

आगराJan 11, 2020 / 06:33 pm

धीरेंद्र यादव

Terrarium Garden
आगरा। ताजमहोत्सव 2020 के अंतर्गत आयोजित आगरा ग्रीन फेस्टिवल के पोस्टर विमोचन के अवसर पर हार्टीकल्चर क्लब ऑफ आगरा के मुकुल पाण्ड्या द्वारा आयोजित निशुल्क वर्कशॉप में कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों व लोगों ने टेरेरियम तैयार करने की विधि सीखी। उन्होंने कहा कि एकल परिवार व महिलाओं का भी नौकरी पेशा होने के चलन और फ्लैट के रिवाज ने घर-आंगन से हरियाली को गायब कर दिया है। न तो लोगों के पास पेड़ पौधों की देखभाल के लिए समय है और न ही घरों में स्थान। जिन लोगों को पेड़ पौधों का शोक है, वह आर्टीफिशियल पेड़ पौधों से ही संतोष कर लेते हैं। ऐसे में टेरेरियम बेहतर विकल्प बनकर उभर रहा है। जिसकी देखभाल के लिए न तो अधिक समय चाहिए और न ही अधिक स्थान।
ये भी पढ़ें – ताज महोत्सव 2020 में इस बार देखें आगरा ग्रीन फेस्टिवल

दौने में पॉपकार्न व कागज के गिलास में कॉफी
कार्यक्रम में अतितियों के दौने में पॉपकार्न व कागज के गिलास में कॉफी सर्व की गई। डॉ. रंजना बंसल ने इस बात का उल्लेख करते हुए अन्य लोगों से भी कार्यक्रमों में बायोडिग्रेडिबल चीजों का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया। कहा कि थोड़ा मुश्कल है, लेकिन प्रयास करें तो असम्भव नहीं।

Home / Agra / ‘टेरेरियम’ तैयार करने की आसान विधि, घर-आंगन में दिखेगी असली हरियाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो