scriptआगरा में 187 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, पहली बार होगा ऐसा | UP Board Exam 2018 agra center list latest news | Patrika News
आगरा

आगरा में 187 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, पहली बार होगा ऐसा

यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार नकल विहीन परीक्षा के लिए सीसीटीवी अनिवार्य, एसटीएफ भी रहेगी केंद्रों पर

आगराJan 09, 2018 / 08:14 am

अभिषेक सक्सेना

UP Board Exam Time Table 2018, up board, up board exam 2018, board exam of 10 and 12, high school, stllabus, cctv on exam center, cctv for up board exam
आगरा। बोर्ड परीक्षाओं का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। फरवरी के पहले हफ्ते में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में इस बार डीआईओएस को सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कड़ाई से इन निर्देशों का पालन करने के आदेश जारी हुए हैं। बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र इस बार आगरा जनपद में 187 बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी की अनिवार्यता की गई है। वहीं नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए नकल माफियाओं की कुंडली भी तैयार की जा रही है, जो एसटीएफ कौ सौंपी जाएगी। एसटीएफ गुप्तरूप से सभी परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहेगी।
डीआईओएस विनोद कुमार राय का कहना है कि शासन ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। पहले आधार कॉर्ड की अनिवार्यता की गई थी। जो अब समाप्त कर दी गई है। लेकिन, नकल रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी अनिवार्य किया गया है। वहीं नकल माफियाओं की सूची तैयार की जा रही है। इस बार 187 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 400 से अधिक आपत्तियों के बाद एक केंद्र को हटा दिया गया था।
सीसीटीवी बनेंगे चुनौती
यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी लगाने की अनिवार्यता शिक्षा विभाग के लिए चुनौती साबित होगी। कई परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जो देहात क्षेत्रों में हैं। यहां बिजली की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। हालांकि डीआईओएस ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जिन परीक्षा केंद्रों पर बिजली नहीं है, वहां जेनरेटर की व्यवस्था कराई जाए। लेकिन, महज 26 दिनों में इतनी व्यवस्थाएं कराना शिक्षा विभाग के लिए चुनौती साबित होगी। सूत्रों के मुताबिक कई परीक्षा केंद्रों पर आपत्तियां आई हैं, लेकिन विभाग ने उन्हें अनदेखा भी किया है। आगरा की बात की जाए, यहां के करीब दो दर्जन ऐसे विद्यालय हैं, जहां सीसीटीवी की व्यवस्था नहीं है। जनपद में कई राजकीय विद्यालयों में भी सीसीटीवी के इंतजाम नहीं है। ऐसे में यूपी बोर्ड परीक्षा शिक्षा विभाग के लिए चुनौती साबित होगी।

Home / Agra / आगरा में 187 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, पहली बार होगा ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो