scriptयूपी की इस चर्चित सीट पर आयेगा पहले परिणाम, राज बब्बर यहां से खुद है मैदान में | UP lok sabha election result 2019 counting update news | Patrika News
आगरा

यूपी की इस चर्चित सीट पर आयेगा पहले परिणाम, राज बब्बर यहां से खुद है मैदान में

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव परिणाम का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है।

आगराMay 22, 2019 / 06:00 pm

धीरेंद्र यादव

UP lok sabha election result 2019

UP lok sabha election result 2019

आगरा। लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव परिणाम का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। वहीं प्रत्याशियों की तो धड़कनें तेज हो चुकी हैं। 23 मई को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जायेगी और इसके बाद रुझान आना शुरू हो जायेंगे। वहीं इस बार आगरा से पहले फतेहपुर सीकरी लोकसभा का परिणाम पहले आ जायेगा। दोनों लोकसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती विधानसभावार होगी। हर विधानसभा के वोटों की गिनती के लिये अलग से मतगणनाकर्मी लगाये जाएंगे।
14 टेबल पर होगी मतगणना
हर विधानसभा क्षेत्र की वोटों की गिनती के लिये 14 टेबल लगाई गई हैं। इसके अतिरिक्त एक टेबल रिटर्निंग आफीसर की होगी। हर विधानसभा में राउंडवार वोटों की गिनती होगी। इस हिसाब से सबसे अधिक राउंड आगरा लोकसभा क्षेत्र की छावनी विधानसभा क्षेत्र में होंगे। यहां 34 राउंड में मतगणना पूरी होगी। इसके चलते आगरा लोकसभा सीट का परिणाम फतेहपुर सीकरी के मुकाबले देरी से आएगा। वहीं सबसे कम राउंड फतेहपुर सीकरी लोकसभा के फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में होंगे।
इसलिये यहां का परिणाम आएगा पहले
हर विधानसभा के राउंड को जोड़ दिया जाए, तो आगरा लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्रों की 154 राउंड और फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र की विधानसभाओं की 137 राउंड में वोटों की गिनती पूरी होगी। आगरा लोकसभा के 34 और फतेहपुर सीकरी लोकसभा के 32 राउंड में मतगणना पूरी होगी। आगरा के लिये 60 व सीकरी के लिये 75 टेबल मतगणना के लिये लगाई जाएंगी। साढ़े सात बजे सभी प्रत्याशियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम की सील खुलेगी। इसके बाद 15 मिनट तक गैस की आशंका के चलते कोई भी कर्मचारी स्ट्रांग रूप में प्रवेश नहीं करेगा। सुबह आठ बजे बैलेट पेपर की मतपेटिकाएं और पोस्टल बैलेट गणना टेबल पर पहुंचेंगे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

Home / Agra / यूपी की इस चर्चित सीट पर आयेगा पहले परिणाम, राज बब्बर यहां से खुद है मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो