वीरांगना अवंतीबाई की जयंती पर निकाली ऐसी शोभायात्रा कि उमड़ पड़े लोग

वीरांगना अवंतीबाई की जयंती पर निकाली ऐसी शोभायात्रा कि उमड़ पड़े लोग
Veerangana avantibai lodhi jayanti

Dhirendra yadav | Updated: 18 Aug 2019, 06:37:37 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

बीएल वर्मा ने की प्रतिमा लगाने की घोषणा
अवंतीबाई चौराहा शास्त्रीपुरम पर लगेगी मूर्ति

आगरा। अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के तत्वाधान में लोधी समाज का गौरव प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महारानी वीरांगना अवंतीबाई लोधी की 188वीं जयंती के उपलक्ष्य में चतुर्थ शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभा यात्रा अबंतीबाई पार्क दहतोरा से प्रारम्भ होकर अवंतीबाई चौराहा शास्त्रीपुरम्, कारगिल पेट्रोल पम्प, बोदला चौराहा होते हुए अवंतीबाई पार्क अमरपुरा पर समाप्त हुई। शोभायात्रा देखने के लिए लोग उमड़ पड़े। शोभायात्रा मार्ग पर भंडारों का आयोजन किया गया।

1000 मोटर साइकिलें
शोभायात्रा में देश के महापुरुषों एवं सामाजिक समरसता का सन्देश देते हुए 11 झांकियां, 11 घोड़े व 5 ऊँट, 2 बैण्ड एवं 1000 मोटर साइकिलों व 100 चार पहिया वाहनों के साथ हजारों सम्मिलित हुए। शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर विभिन्न समाज के लोगों द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम संयोजक डॉ. सुनील राजपूत ने बताया कि निसन्देह वीरांगना अवंतीबाई लोधी का व्यक्तिगत जीवन जितना पवित्र, सघर्षशील, ईमानदार और निष्कलंक रहा है। उतना ही उनका बलिदान वीरोचित था। वीरांगना अवंतीबाई लोधी के जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए।

Veerangana avantibai lodhi jayanti

बीएल वर्मा और आनंद लोधी ने दिखाई हरी झंडी
शोभायात्रा में मुख्यअतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री बी एल वर्मा व कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि हेमलता दिवाकर विधायक, आनंद लोधी राष्ट्रीय अध्यक्ष-अ.भा.लोधी युवा महासभा, विशिष्ट अतिथि श्याम भदौरिया जिला अध्यक्ष भाजपा, प्रशांत पौनियां,गिर्राज कुशवाह, सोनू चौधरी की रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता महेश प्रधान व संचालन डॉ. सुनील राजपूत एवं अभिषेक राजपूत ने संयुक्त रूप से किया। शोभायात्रा का शुभारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री बी.एल. वर्मा व आनंद लोधी राष्ट्रीय अध्यक्ष-अ.भा.लोधी युवा महासभा ने झण्डी दिखाकर किया।

शहीदों के सम्मान के प्रति युवा सजग
इस दौरान मुख्य अतिथि बी.एल. वर्मा ने कहा कि देश का युवा आज अपने पूर्वजों और देश के शहीदों के सम्मान के प्रति सजग है। शहीद किसी एक जाति विशेष का ना होकर देश की धरोहर होता है। सर्वसमाज के लोगों को शहीदों के सम्मान में एसे आयोजनों को निरंतर करते रहना चाहिए जिससे कि आगे आने वाली पीढ़ी उन महान क्रांतिकारियों के बारे में जान कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर सके। उन्होने लोधी समाज की वर्षो पुरानी मांग कि अवंतीबाई चौराहा शास्त्रीपुरम पर अवंतीबाई लोधी की भव्य प्रतिमा लगवाने की घोषणा की।


जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश हो
अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द लोधी ने कहा कि लोधी समाज के युवाओं को अपने सम्मान व स्वाभिमान के लिए एकत्रित होने की जरूरत है। तभी समाज का समग्र विकास होगा। उन्होंने कहा कि लोधी समाज का इतिहास गौरवमयी रहा है। समाज के युवाओं को अपने इतिहास पर गर्व होता है कि हमने ऐसे कुल में जन्म लिया जिसमें अनेक शहीदों जन्मे जिन्होंने अपने प्राणों को देश पर बलिदान कर दिया। उन्होंने ने कहा कि समाज को आज शिक्षा पर जोर देना चाहिए। विकास की चाबी शिक्षा से होकर जाती है। जो समाज जितना अधिक शैक्षिक रूप से मजबूत होगा, उतना ही वह समाज राजनैतिक आर्थिक रूप से मजबूत होगा। उन्होंने उ.प्र. सरकार से मांग की कि अवंतीबाई लोधी की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए।

Veerangana avantibai lodhi jayanti

कुरीतियों से दूर रहें
अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के प्रदेश महामंत्री हरिओम लोधी ने कार्यक्रम में आये हुए सभी सम्मानित अतिथियों का सम्मान किया। साथ ही लोधी युवाओं से सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने का आहवान किया।

समाज में एकजुटता आती है
अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के जिलाअध्यक्ष अभिषेक राजपूत ने कहा कि अवंतीबाई लोधी की शोभायात्रा में आज सर्वसमाज के लोगों ने जो भागीदारी निभायी उससे आज यह पुनः साबित हो गया कि शहीद एक जाति व धर्म का नहीं होता। शहीदों का सम्मान करना हम सबका परम कर्तव्य है। सह संयोजक राजेन्द्र राजपूत ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में एकजुटता आती है। समय समय पर ऐसे आयोजनों का होना अ
त्यन्त आवश्यक है।

सभी वर्गों के युवा लें प्रेरणा
पीतम सिंह लोधी ने कहा कि लोधी समाज का इतिहास सदैव गौरवशाली रहा है,जिसमें अनेक देशभक्तों ने जन्म लिया जिन्होंने देश के सम्मान के लिए अपने प्राणों की आहुति देने में भी गुरेज नही किया। ऐसी ही महान शख्सियत अवंतीबाई लोधी थी जो कुछ साथियों के साथ ही अंग्रेजी फौज से भिड़ गयी थी। ऐसी वीर नारी से आक समाज के सभी वर्गो के युवाओं को शिक्षा लेनी चाहिए देश का सम्मान पहले है बाकी सब उसके बाद है। सह संयोजक देवेंद्र राजपूत ने कहा कि लोधी समाज का इतिहास गौरवशाली रहा है। लोधी समाज में अनेक क्रांतिकारीओ ने जन्म लिया जिन्होंने देश की आन की खातिर अपने प्राणों को देश की रक्षा के लिए न्योक्षावर कर दिया।

समाज को जोड़ने का काम किया
राकेश लोधी ने कहा कि अवंतीबाई लोधी की शोभायात्रा ऐतिहासिक है, इसने समाज के सभी वर्गों को जोड़ने का काम किया है। कार्यक्रम का समापन अवंतीबाई पार्क अमरपुरा में रमेश ज्वैलर्स व पीतम सिंह लोधी के उदघोषण के साथ हुआ। प्रमुख रूप से हरिप्रसाद एड., नवलसिंह बैंक वाले, निहाल सिंह भोले, पवन चैधरी, बब्लू लोधी, चन्द्रवीर राजपूत, राहुल राजपूत, भूरी सिंह राजपूत, नरेश राजपूत, भगवान सिंह लोधी, अमन राजपूत, विष्णु मुखिया,राधाकृष्ण लोधी,जितेन्द्र राजपूत, रमेश लोधी, पीतम सिंह लोधी, बबलू लोधी, प्रकाश राजपूत, गिर्राज कुशवाह, गजेन्द्र राजपूत, विपिन राजपूत, गौरव लोधी, गजेन्द्र लोधी, मुकेश राजपूत, मोहन सिंह लोधी, डॉ. लालसिंह राजपूत, महेश प्रधान, रोशन सिंह लोधी, गुलाब सिंह लोधी एड, राकेश लोधी एड., गोर्धन सिंह लोधी, प्रेमराज लोधी,मुकेश लोधी, मनीष राजपूत, चन्द्रप्रकाश राजपूत, सत्यभान लोधी, कृष्णा लोधी, सुमित राजपूत, रामस्वरूप लोधी,ब्रज मोहन राजपूत, सतेन्द्र लोधी, मानसिंह लोधी, राजू मामा, राहुल राजपूत,रवि लोधी, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned