scriptBudget 2019: आज केंद्र सरकार पेश करेगी अं तरिम बजट, जानिए पूर्ण बजट और अंतरिम बजट का फर्क | what is the difference between full budget and interim budget | Patrika News
आगरा

Budget 2019: आज केंद्र सरकार पेश करेगी अं तरिम बजट, जानिए पूर्ण बजट और अंतरिम बजट का फर्क

आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ डॉ. वेद त्रिपाठी से जानिए पूर्ण बजट और अंतरिम बजट का अंतर। आज एक फरवरी को केंद्र सरकार पेश करेगी अंतरिम बजट।
 

आगराFeb 01, 2019 / 10:18 am

suchita mishra

budget

budget

एक फरवरी को केंद्र सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने जा रही है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यह पूर्ण बजट नहीं बल्कि अंतरिम बजट होगा। संसद में इसे वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे पीयूष गोयल पेश करेंगे। ऐसे में तमाम लोगों के मन में ये सवाल होगा कि आखिर पूर्ण बजट और अंतरिम बजट में क्या फर्क होता है। इस बारे में हमने आगरा विश्वविद्यालय के दीन दयाल उपाध्याय संस्थान के पूर्व निदेशक व आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ डॉ. वेद त्रिपाठी से बात की और पूर्ण बजट और अंतरिम बजट के अंतर को जाना। जानिए इसके बारे में।
पूर्ण बजट
पूर्ण बजट को आम बजट के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि भारत के संविधान में बजट शब्द का जिक्र नहीं है, इसकी जगह संविधान के आर्टिकल 112 में बजट को ‘वार्षिक वित्तीय विवरण’ कहा गया है। लेकिन सामान्य भाषा में लोग इसे आम बजट कहते हैं। आम बजट में सरकार वित्त वर्ष का लेखा-जोखा पेश करती है। सरकार संसद को ये बताती है कि आने वाले वित्त वर्ष में वो किस काम के लिए कितना पैसा खर्च करेगी। इस बजट में एक वित्त वर्ष के लिए अनुमानित प्राप्तियों और खर्चों का विस्तृत ब्योरा पेश किया जाता है।
अंतरिम बजट
भारत में जिस भी साल लोकसभा चुनाव होता है, उस साल सरकार पूर्ण बजट के बजाय अंतरिम बजट पेश करती हैं। यह अंतरिम बजट चुनावी वर्ष में नई सरकार के गठन तक खर्चों का इंतजाम करने की औपचारिकता होती है। इस बजट में ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया जाता है, जो नीतिगत फैसला या प्रावधान नहीं करती जिसे पूरा करने के लिए संसद की मंजूरी लेनी पड़े या फिर कानून में बदलाव की जरूरत हो। इस बजट में डायरेक्ट टैक्स में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाता, हालांकि सरकारें इंपोर्ट, एक्साइज या सर्विस टैक्स में राहत दे देती हैं। आम तौर पर हर सरकार की अपनी राजकोषीय योजनाएं होती हैं और वह उसी के मुताबिक धन का आवंटन करती हैं।

Home / Agra / Budget 2019: आज केंद्र सरकार पेश करेगी अं तरिम बजट, जानिए पूर्ण बजट और अंतरिम बजट का फर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो