scriptWorld Hindi Day 2020: 28 देश के छात्र सीख रहे हिंदी, पड़ोसी देशों के छात्र सर्वाधिक उत्साहित | World Hindi Day 2020 28 country students learning Hindi | Patrika News
आगरा

World Hindi Day 2020: 28 देश के छात्र सीख रहे हिंदी, पड़ोसी देशों के छात्र सर्वाधिक उत्साहित

केन्द्रीय हिंदी संस्थान की कुलसचिव डॉ. बीना शर्मा ने बताया कि 28 देशों के छात्र आगरा में हिंदी सीखने के लिए इस वर्ष आए हैं।

आगराJan 10, 2020 / 09:30 am

धीरेंद्र यादव

आगरा। World Hindi Day 2020 पर हाम आपको बताते हैं, कि हिंदी को लेकर भले ही भारतीय छात्रों की धारणा अलग हो, लेकिन विदेशी छात्रों में हिंदी सीखने को लेकर काफी उत्सुकता रहती है। केन्द्रीय हिंदी संस्थान की कुलसचिव डॉ. बीना शर्मा ने बताया कि 28 देशों के छात्र आगरा में हिंदी सीखने के लिए इस वर्ष आए हैं।
हिंदी के लिए इन देशों के छात्रों में अधिक क्रेज
श्रीलंका के छात्र हिंदी सीखने के लिए सबसे अधिक उत्साहित रहते हैं। 15 छात्र वहीं से आए हैं। अफगानी के छात्रों का अच्छा रुझान है। जापान, इजिप्ट और पौलेंड की बात करते हैं, तो यहां के छात्र भी उत्साहित रहते हैं। इन छात्रों पर कोई दबाव नहीं है। ये स्वंय से हिंदी यहां सीखने आए हैं। इनके मन में हिंदी सीखने की भावना है, हिंदी के प्रति आदर है।
इन देशों के छात्र
28 देशों के छात्र आगरा में और 25 देशों के छात्र दिल्ली में हैं। जो 28 देश के छात्र आगरा में हैं, उनमें अफगानिस्तान, चाइना, अजरबेजान, बांग्लादेश, बलवीरिया, कैमरून, इजिप्ट, जापान, मॉरिशिश, मंगोलिया, नाजीरिया, मोरक्को, रो मानिया, साउथ कोरिया, तर्की, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका सहित 28 देश शामिल हैं।

Home / Agra / World Hindi Day 2020: 28 देश के छात्र सीख रहे हिंदी, पड़ोसी देशों के छात्र सर्वाधिक उत्साहित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो