ग्रामीण क्षेत्रों में फैली गरीबी से हो रहा शहर में पलायन और बढ़ रहा बेघरी का दायरा

"एक रात बेघरों के साथ " विषय पर केंद्रित एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

आगरा। मानव सेवा संस्थान व इंडो ग्लोबल सोशल सर्विस सोसाइटी, नई दिल्ली एवं स्थानीय सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर स्थानीय यूथ होस्टल संजय प्लेस आगरा में " The World Big Sleep Out " ( WBSO ) के अंतर्गत एक दिवसीय अभियान का आगाज किया। अभियान के पहले चरण में आयोजित "एक रात बेघरों के साथ " विषय पर केंद्रित एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में समाज के विभिन्न क्षेत्रों से आए प्रतिष्ठित व्यक्तियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।

ये बोले अरशद
संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ. बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. अरशद ने कहा कि वर्तमान दौर में बेघर लोग अपने अधिकारों एवं बुनियादी सेवाओं से वंचित हैं, जिसके कारण बेघरों के हालात बेहद गंभीर और चिंताजनक हैं। विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों, बीमारों, विकलांगों एवं महिलाओं की दशा -दिशा अत्यधिक जोखिमपूर्ण और दयनीय है। बेघरी के कारणों का उल्लेख करते हुए डॉ. अरशद ने कहा कि गरीबी और आर्थिक असमानता ही वह प्रमुख कारण है, जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों से शहर की तरफ पलायन हो रहा है। फलतः बेघरी का दायरा बढ़ता जा रहा है। सरकारों को बेघरों के हितों को ध्यान में रखते हुए अपनी नीतियों को सुधारना चाहिए।

सरकारी प्रयास नाकाफी
एफपीएआई, आगरा की प्रतिनिधि डॉ. सगुना शर्मा ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि बेघरी और विस्थापन के मुद्दे से निपटने के लिए राज्य व केंद्र सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास नाकाफी हैं। सामुदायिक विकास मंच की पिंकी ने कहा कि बेघर महिलाओं की स्थिति अधिक भयावह और चिंताजनक है, क्योंकि उन्हें खुले में और आश्रयों में सोते समय भी मानसिक, शारीरिक और यौन हिंसा के विभिन्न स्तरों से गुजरना पड़ता है।

संगोष्ठी में रहे ये मौजूद
संगोष्ठी में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों में कमल सिंह, पूनम, सुनीता, मो . शाकिर, दर्शनी दुबे, नरेश पारस, सुनीत गोस्वामी, जूली टांकरा एवं देवचरण सिंह आदि ने बेघरों का समर्थन करते हुए अपने अपने विचार व्यक्त किये और बेघरों के अधिकारों हेतु अपनी एकजुटता प्रकट की। कार्यक्रम का संचालन जय प्रकाश त्रिवेदी ने किया और समस्त सहभागियों के प्रति रीना कुमारी ने हार्दिक धन्यवाद व आभार ज्ञापित किया।

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned