scriptतूफान की मार के बाद अब गेहूं खरीद केन्द्र पर अधिकारियों की मनमानी | yogi adityanath order for farmers not follow in kisan kendra | Patrika News
आगरा

तूफान की मार के बाद अब गेहूं खरीद केन्द्र पर अधिकारियों की मनमानी

अतिरिक्त तौल लेने से किसान परेशान, करेंगे धरना प्रदर्शन

आगराApr 27, 2018 / 06:45 pm

अभिषेक सक्सेना

garlic farmers
आगरा। फसली मौसम में तूफान, बारिश और ओलावृष्टि जैसी दैवीय आपदाओं से किसान कराह रहा है। वहीं गेहूं खरीद केन्द्रों पर किसानों की जेबों पर डाका डाला जा रहा है। गेहूं खरीद की तौल पर एक कट्टा 50 किलो पर एक किलो अतिरिक्त गेहूं लिया जा रहा है। विरोध करने पर गेहूं फेल करने की धमकी दी जा रही है। आक्रोशित किसान खरीद केन्द्र पर धरना प्रदर्शन करेने की चेतावनी दे रहे हैं।
शिकायतों पर ध्यान नहीं दे रहे अधिकारी
बता दें कि फतेहपुरसीकरी के गांव दूरा स्थित सहकारी समिति पर पीसीएफ खरीद केन्द्र संचालित है। इस खरीद केन्द्र पर बड़ी संख्या में किसान गेहूं बेचने आ रहे हैं। बारिश से गेहूं की चमक और रंग में फीकापन आ गया है। इस मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री ने दैवीय आपदा के शिकार हुए किसानों का गेहूं खरीद के निर्देश दिए हैं। किसानों का आरोप है कि खरीद केन्द्र प्रभारी प्रदीप यादव एक कुंतल गेहूं खरीद पर दो किलो गेहूं अतिरिक्त ले रहे है। इसकी शिकायत पीड़ित किसानों ने एसडीएम किरावली से की है। लेकिन कोई सुधार नहीं हो सका है। टीकरी के किसान देवेन्द्र सिंह, राजू, दूरा के नरेश कुमार, सुरेश, टीकम सिंह, गुलाब सिंह, रामवीर सिंह, सुनहरा व डॉ. धर्मवीर सिंह आदि का कहना है कि केन्द्र प्रभारी की कार्यशैली के विरोध में धरना प्रदर्शन किया जाएगा। ऐसी ही शिकायतें अन्य खरीद केन्द्रों से भी मिल रही हैं।
15 बीघा खेत में हुई थी गेहूं की फसल
ग्राम दूरा में दिलीप सिंह के खेत में गेहूं की फसल को अछनेरा कासौटी निवासी लाखन सिंह पुत्र कैलाशीराम ट्रैक्टर व रीपर मशीन से काटकर भूसा निकाल रहे थे। इसी दौरान रीपर की टंकी के नीचे यकायक वायरिंग में आग लग गई। जिससे ट्रैक्टर और रीपर मशीन को अपनी चपेट में ले लिया। इस आग ने देखते ही देखते 15 बीघा गेहूं की फसल को भी अपनी चपेट में ले लिया। पूरी की पूरी फसल जलकर नष्ट हो गई। आग को बुझाने के लिए कोशिश की गई लेकिन, कामयाबी हासिल नहीं हो सकी। आग बुझाने के प्रयास में सोनवीर पुत्र कैलाशीराम झुलस गए। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं फसल की बर्बादी के बाद किसान का परिवार परेशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो