script1.40 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं को महंगी बिजली! | 1.40 crore electric consumers purchased electric in heavy rate | Patrika News
अहमदाबाद

1.40 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं को महंगी बिजली!

भाजपा सरकार पर निजी कम्पनियों से महंगी बिजली खरीदने का आरोप

अहमदाबादOct 13, 2018 / 10:27 pm

Pushpendra Rajput

gujarat congress

1.40 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं को महंगी बिजली!

अहमदाबाद. गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने भाजपा सरकार पर पावर पर्चेस एग्रीमेन्ट (पीपीए) प्रति यूनिट खरीद दाम से ज्यादा दाम पर बिजली खरीद कर बिजली कम्पनियों को 4100 करोड़ भुगतान कर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंंचाने का आरोप लगाया है। यही नहीं गुजरात के 1.40 करोड़ बिजली उपभोक्ता महंगी बिजली का शिकार भी बन हैं।
उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार ने अदाणी पावर, एस्सार पावर, टाटा पावर से वर्ष 2007 में 25 वर्षों के लिए पावर परचेस एग्रीमेन्ट किया था, लेकिन जो एग्रीमेन्ट दाम दर्शाया गया था उससे महंगी बिजली खरीदी गई। वर्ष 2016-17 में अदाणी पावर से 3.22 रुपए प्रति यूनिट, एस्सार से 3.60 प्रति यूनिट, टाटा पावर से 2.71 प्रति यूनिट से खरीदारी गई। जहां अदाणी पावर के 1851 करोड़, अदाणी पावर को 1044 करोड़ और टाटा पावर को 1164 करोड़ रुपए ज्यादा भुगतान किए गए। जहां कांग्रेस शासन में वर्ष 1993-94 में सरकारी बिजली उत्पादन केन्द्रों की क्षमता 4345 मेगावॉट थी और औसतन 61.4 फीसदी सरकारी विद्युत केन्द्र कार्यरत थे। कांग्रेस शासन में विद्युत स्वावलंबी था। जबकि भाजपा शासन में पिछले चार वर्षों में सरकारी विद्युत केन्द्रों की उत्पादन क्षमता सिर्फ 31 फीसदी रह गई।
कांग्रेस करेगी ‘लोक सरकारÓ शुरुआत

अहमदाबाद. गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति की ओर से ‘लोक सरकारÓ की शुरुआत करेगी। लोक सरकार वेबसाइट से प्रारंभ होगी। इसके लिए शुक्रवार को गुजरात कांग्रेस ने लोक सरकार मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया।
मोबाइल एप्लीकेशन लांच करने के मौके पर गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा कि गुजरात सरकार की ओर लागू किया गया नागरिक अधिकार पत्र महज दिखावा बन चुका है। इसके चलते जनता को भटकना पड़ता है। कांग्रेस जनता की समस्याओं को राज्य सरकार तक पहुंचाएगी और राज्य सरकार को जनता के प्रति जिम्मेदार बनाने के लिए लोक सरकार का प्रारंभ करेगी।
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने कहा कि लोक सरकार अर्थात् लोगों के द्वारा, लोगों से संचालित लोकशाही सरकार है। लोक सरकार का उद्देश्य जनता तक जनता की समस्याओं को ले जाना है। राष्ट्रीय कांग्रेस के मीडिया कॉर्डिनेटर रोहन गुप्ता ने कहा कि लोक सरकार का उद्देश्य एक प्रशासनिक स्वरूप में जनसेवा है, जिसमें हर तबके के व्यक्ति को सुविधाएं उपब्ध करवाना है। लोक सरकार में तहसील, जिला और राज्य त्रिस्तरीय ढांचा होगा। इस मौके पर विधायक शैलेष परमार, हिम्मतसिंह पटेल, चन्द्रिका बारिया, ललित वसोया, डॉ. जीतू पटेल, डॉ. विजय दवे, डॉ. मनीष दोशी, जयराजसिंह परमार, हिमांशु पटेल, दिनेश शर्मा और शशिकांत पटेल समेत कई लोग थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो