scriptअहमदाबाद के सिविल अस्पताल में म्यूकोरमाइकोसिस के 290  मरीज | 290 patients of Mucormycosis at Civil Hospital, Ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में म्यूकोरमाइकोसिस के 290  मरीज

छह वार्ड और पांच थिएटर में हो रहे हैं ऑपरेशन
दवाइयों की होने लगी है किल्लत

अहमदाबादMay 14, 2021 / 09:10 pm

Omprakash Sharma

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में म्यूकोरमाइकोसिस के 290  मरीज

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में म्यूकोरमाइकोसिस के 290  मरीज

अहमदाबाद. कोरोना के साथ-साथ म्यूकोरमाइकोसिस फंगस कहर बरपाने लगा है। राजकोट और अहमदाबाद समेत राज्यभर में इस गंभीर फंगस के मरीजों की संख्या दिन रात बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर इसकी दवाइयों की भी कमी आ रही है। जिस तरह से राज्य में कोरोना संक्रमण में इस्तेमाल किए जाने वाले रेमडेसिविल इन्जेक्शन की किल्लत थी उसी तरह से अब म्यूकोरमाइकोसिस के लिए एन्टी फंगल संबंधित इन्जेक्शन और दवाइयों की किल्लत होने लगी है। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में इस फंगस के कारण छह वार्ड शुरू किए गए हैं और फिलहाल यहां 296 मरीज भर्ती बताए गए हैं।
म्यूकोरमाइकोसिस जैसे गंभीर फंगस से त्रस्त मरीजों के लिए अलग से बेड की व्यवस्था की जा रही है लेकिन मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में शुक्रवार तक इस फंगस के मरीजों के लिए छह वार्ड शुरू किए गए हैं। राजकोट के सिविल अस्पताल में भी म्युकोरमाइकोसिस के मरीजों के लिए 500 बेड की व्यवस्था की गई है। इसी तरह से अहमदाबाद शहर के सिविल अस्पताल में भी अलग से वार्ड शुरू किए गए हैं। गंभीर मरीजों के लगातार ऑपरेशन किए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार सरकारी अस्पतालों की तुलना में निजी अस्पतालों में म्युकोरमाइकोसिस की दवाइयों की ज्यादा किल्लत है।
सिविल अस्पताल में ही हो रहे हैं 20 ऑपरेशन

सूत्रों के अनुसार अहमदाबाद सिविल अस्पताल कैंपस के अलग अलग वार्डों में ही लगभग 240 मरीज भर्ती हैं। बढ़ते मरीजों के कारण प्रतिदिन लगभग 20 ऑपरेशन किए जा रहे हैं। गत मंगलवार एवं बुधवार को ही अस्पताल में सवा सौ से अधिक मरीज दाखिल किए गए थे। इस फंगस के मरीजों के लिए सिविल अस्पताल में 250 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। सूत्रों का यह भी कहना है कि म्यूकोरमाइकोसिस के मरीजों के ऑपरेशन में भी कतार लगी हुई है, एक के बाद एक ऑपरेशन किए जा रहे हैं।
दवाइयों की किल्लत कर रही है ज्यादा परेशान
म्यूकोरमाइकोसिस के एक साथ बढ़े मरीजों के कारण अब एन्टी फंगल की दवाइयों की किल्लत होने लगी है। अहमदाबाद शहर में मेडिकल स्टोरों व निजी अस्पतालों में इस इस फंगस के लिए उचित दवाइयां उपलब्ध नहीं हो रहीं हैं। जिससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
डॉ. राजेश विश्वकर्मा, सीनियर ईएनटी सर्जन

Home / Ahmedabad / अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में म्यूकोरमाइकोसिस के 290  मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो