छह दिन में ही जलजनित रोगों के 424 मरीज

छह दिन में ही जलजनित रोगों के 424 मरीज

Omprakash Sharma | Updated: 10 Jul 2019, 10:38:03 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

एक सप्ताह में ही पानी के ३८ नमूनों का परिणाम अनफिट

अहमदाबाद. शहर में बारिश होने के बाद जलजनित के अलावा मच्छरजनित रोगों का प्रकोप भी बढऩे लगा है। पिछले छह दिनों में ही जलजनित रोगों के मरीजो की संख्या सवा चार सौ के करीब पहुंच गई है। शहर में पिछले एक सप्ताह में लिए गए पानी के नमूनों में से ३८ का परिणाम अनफिट रहा।
शहर के विविध अस्पतालों में पिछले एक सप्ताह में जलजनित रोग उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या २०३ पर पहुंच गई। इसके अलावा टाइफाइड के १५३ और पीलिया के ६८ मरीजों की पुष्टि हुई है। बारिश के बाद मच्छरजनित रोगों का भी प्रकोप बढ़ा है। जुलाई माह के छह दिनों में ही मलेरिया के ६४, फाल्सीफेरम के पांच और डेंगू के चार मरीज सामने आए हैं। महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग ने स्वीकार किया है पिछले एक सप्ताह में शहर के प्रभावित इलाकों से लिए गए पानी के नमूनों में से ३८ के परिणाम अनफिट रहे हैं। छह दिन में पानी के कुल ३८७ नमूने लिए गए थे। क्लोरीन के भी २८७८ टैस्ट किए उनमें से ३२ का परिणाम निल रहा।
महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रोगों पर नियंत्रण के लिए क्लोरीन की गोलियों का वितरण भी किया जा रहा है। छह दिन में २२ हजार से अधिक गोलियों का वितरण किया गया। साथ ही खानपान की दुकानों पर भी स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच में जुटी हुई हैं। अस्पतालों में विविध बीमारियों की आशंका पर मरीजों के ढाई सौ से अधिक रक्त के भी नमूने लेकर जांच को भेजे गए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned