'सस्ते आवास बनाने के लिए बिल्डरों को देंगे राहत में जमीन'

affordable house, builders, land, relief rate, Gujarat government : गाइहेड-क्रेडाई के प्रॉपर्टी शो का मुख्यमंत्री ने किया वर्चुअल उद्घाटन

By: Pushpendra Rajput

Published: 18 Oct 2020, 09:41 PM IST

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM rupani) ने निर्माण उद्योग (Construcation) को देश की अर्थव्यवस्था (economic) का आधार करार देते हुए कहा कि लोगों को रोजगार (employment) देने के साथ-साथ मकानों के निर्माण के जरिए व्यक्ति के खुद के घर का सपना भी साकार करता है। गुजरात (Gujarat) में खेती की जमीन (agriculture land) पर सस्ते आवास (affordable house) बनाने के लिए भवन निर्माताओं (builders) को राहत दी जाएगी। रुपाणी ने शनिवार को गाइहेड-क्रेडाई (गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ हाउसिंग एंड एस्टेट डवलपर्स- गाइहेड और कॉन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डवलपर्स (real estate developers) एसोसिएशन ऑफ इंडिया- क्रेडाई) के 15वें वर्चुअल प्रॉपर्टी शो का गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करते यह बात कही। कोरोना संक्रमण काल में देशभर में ऐसा पहला वर्चुअल प्रॉपर्टी शो क्रेडाई की ओर से 25 अक्टूबर तक चलेगा। 'घर बैठे घर खरीदोÓ स्लोगन के साथ आयोजित इस वर्चुअल प्रॉपर्टी शो की मुख्यमंत्री ने सराहना की जिसमें लोग अपने अनुकूल समय में ऑनलाइन घर का चुनाव कर सकते हैं। रूपाणी ने कहा कि राज्य में लोगों का खुद के घर का सपना साकार करने और सुविधा एवं गुणवत्तायुक्त आवास मुहैया कराने के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी व्यापार सुगमता की परिपाटी पर ईज ऑफ लिविंग यानी जीवन जीने की सुगमता को भी सरकार ने महत्व दिया है।

उन्होंने कहा कि गुजरात रहने लायक, जीवन जीने लायक बने तथा प्रदूषण मुक्त रहने के साथ ही प्राथमिक आवश्यकताओं की पूर्ति भी हो उसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
रूपाणी ने अफोर्डेबल हाउसिंग के अंतर्गत ज्यादा बड़े और तीन कमरे एवं रसोई वाले मकानों का निर्माण किया जा सके उस मकसद से वर्तमान 80 वर्गमीटर के बिल्टअप एरिया के स्थान पर अब 90 वर्गमीटर बिल्टअप एरिया की यूनिट को अफोर्डेबल हाउसिंग में शामिल करने की अहम घोषणा की। इसके चलते अब लाभार्थी परिवारों को सुविधायुक्त और बड़ी जगह वाले खुले आवास उपलब्ध हो सकेंगे।

अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए जमीन की अनुमति देगी सरकार

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि अफोर्डेबल हाउसिंग निर्माण के अधिक जमीन सरलता से उपलब्ध हो सके और बड़े पैमाने पर ऐसे आवास बनाकर खुद के घर का आम आदमी का सपना साकार हो सके उसके लिए कृषि भूमि अधिनियम 63 एएए के तहत अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए जमीनों की अनुमति सरकार देगी।
क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष जक्षय शाह ने खुशी जताई कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के पारदर्शी, प्रगतिशील और नो-पेंडेंसी दृष्टिकोण से निर्माण क्षेत्र की अधिकांश समस्याओं का सही समय पर निवारण हो गया है। गाइहेड-क्रेडाई के अध्यक्ष अजय पटेल ने स्वागत भाषण में प्रॉपर्टी शो की विशेषताओं का जिक्र किया। जबकि सचिव संकेत शाह ने आभार व्यक्त किया।

Show More
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned