scriptकृषि-किसान कल्याण विभाग को दो उपलब्धियों के लिए मिला सम्मान | agriculture, farmers, welfare, award , technology, ministry | Patrika News
अहमदाबाद

कृषि-किसान कल्याण विभाग को दो उपलब्धियों के लिए मिला सम्मान

agriculture, farmers, welfare, award , technology, ministry: कल प्रदान किए जाएंगे अवार्ड

अहमदाबादFeb 22, 2021 / 09:56 pm

Pushpendra Rajput

कृषि-किसान कल्याण विभाग को दो उपलब्धियों के लिए मिला सम्मान

कृषि-किसान कल्याण विभाग को दो उपलब्धियों के लिए मिला सम्मान

गांधीनगर. राज्य सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत तथा कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी नवाचार के लिए दो प्रतिष्ठित अवार्ड प्राप्त हुए हैं। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत गुजरात के जनजातीय बहुल क्षेत्र दाहोद जिले को शिकायत निवारण के क्षेत्र में श्रेष्ठता में के लिए केंद्र सरकार की ओर से अवार्ड की घोषणा की गई है। बुधवार को भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से यह अवार्ड राज्य सरकार को प्रदान किया जाएगा।
राज्य के कृषि सचिव मनीष भारद्वाज ने कहा कि गुजरात में फसलों के रकबे और नुकसान का आकलन करने के लिए जियो स्पैटियल टेक्नोलॉजी यानी भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए भी भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (फिक्की) की ओर से भूस्थानिक प्रौद्योगिकी नवाचार अवार्ड देने की घोषणा की गई है। दाहोद जिले को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शिकायत निवारण की श्रेणी में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित अवार्ड की जानकारी भी कृषि सचिव ने दी।
देश के किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किसान परिवारों को मदद के लिए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत फरवरी, 2019 से की है। इसके अंतर्गत किसान परिवार को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए हर चार महीने में 2,000 रुपए की समान किस्त में सालाना 6,000 रुपए की सहायता दी जाती है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सफल क्रियान्वयन के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर केंद्र सरकार ने देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिलों में इस योजना के कार्यान्वयन की श्रेष्ठता के लिए तीन विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड प्रदान करने की घोषणा की है। इन तीन श्रेणियों के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पूरे देश के 718 जिलों में से 15 जिलों का चयन किया गया है। गुजरात के जनजातीय बहुल जिले दाहोद को ग्रीवेंसेज रिड्रेसल यानी शिकायत निवारण की श्रेणी में पीएम किसान पोर्टल के जरिए मिले 2,121 ऑनलाइन आवेदनों में से 98.40 फीसदी यानी कि 2,087 आवेदनों के निस्तारण के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का अवार्ड देने की घोषणा की गई है।

Home / Ahmedabad / कृषि-किसान कल्याण विभाग को दो उपलब्धियों के लिए मिला सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो