scriptकिसानों की आय दुगुनी करने में कृषि छात्र भी करें योगदान : रूपाणी | Agriculture students also contribute to doubling the income of farmers | Patrika News
अहमदाबाद

किसानों की आय दुगुनी करने में कृषि छात्र भी करें योगदान : रूपाणी

प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए वर्ष 2022 तक…

अहमदाबादFeb 03, 2019 / 11:56 pm

Rajesh Bhatnagar

youth festival

किसानों की आय दुगुनी करने में कृषि छात्र भी करें योगदान : रूपाणी

राष्ट्रीयस्तर का 19वां एग्री यूथ फेस्टीवल शुरू
7 फरवरी तक 70 कृषि यूनिवर्सिटियों के विद्यार्थी लेंगे हिस्सा
पालनपुर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के संकल्प में युवा कृषि छात्र भी योगदान करें। वे बनासकांठा जिले के दांतीवाड़ा में दांतीवाड़ा कृषि यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित 19वीं ऑल इंडिया इन्टर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टीवल (राष्ट्रीयस्तर के 19वें एग्री यूथ फेस्टीवल) का रविवार को उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कृषि विश्वविद्यालयों में प्राप्त ज्ञान को किसानों व खेत तक पहुंचाकर हरियाला, समृद्ध, शिक्षित व शक्तिशाली राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बनने की 70 कृषि यूनिवर्सिटियों से आए विद्यार्थियों से अपील की। उन्होंंने देशभर की कृषि यूनिवर्सिटियों के युवा छात्रों से कृषि क्षेत्र में नए शोध, अपनी समझ व इन्नोवेशन से एग्रीकल्चर क्षेत्र में स्टार्ट अप कल्चर के प्रति प्रेरित होने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि भारत सरीखे कृषि प्रधान देश में अब समयानुकूल तकनीक व नए इन्नोवेशन से खेती उत्पादन बढ़ाने व आत्मनिर्भरता का समय है। कृषि विज्ञान के विद्यार्थियों को इस कार्य में आगे आकर स्टार्ट अप से विकास व व्यवसाय के अवसर प्राप्त करने का विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कृषि तकनीक, क्रॉप गाइडेन्स, तकनीक अपग्रेडेशन, फूड प्रोसेसिंग, ब्रांडिंग, रिटेल बिजनेस, ऑर्गेनिक फॉर्मिंग सरीखे कृषि आधारित क्षेत्रों में स्टार्ट अप का बड़ा योगदान है।
उन्होंने गुजरात में सरकार की ओर से बनाई स्टार्ट अप पॉलिसी व 2020 तक 2000 स्टार्ट अप तैयार करने की जानकारी भी दी। रूपाणी ने गुजरात में हाल ही आयोजित वाइब्रेंट समिट में एग्रीकल्चर व फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में हुए निवेश के 474 इन्वेस्टमेंट इन्टेन्शन्स व 58 स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप इन्टेन्शन्स की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि उज्बेकिस्तान, रूस, यूएसए, नीदरलैंड, फ्रांस की कम्पनियों के अलावा भारत की कम्पनियों ने भी कृषि संलग्न उद्योग व इकाई के लिए उत्सुकता दिखाई है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आवक, समृद्धि बढ़ाने के लिए मजबूत तरीके से सक्रिय व संकल्पबद्ध है।
कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय प्रसाद ने कहा कि गुजरात में कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति के लिए गुजरात को राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड मिले हैं। गुजरात में सरकार की ओर से विविध कृषि उत्पादों को समर्थन मूल्य पर खरीद कर किसानों को अच्छी कीमत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वप्न को साकार करते हुए गुजरात सरकार की ओर से किसानों को पर्याप्त सहायता दी जा रही है। गुजरात के दो किसानों को पद्मश्री अवार्ड के लिए चयनित भी किया गया है।

कांकरेजी गाय के दूध में 917 लीटर से 3200 लीटर तक की वृद्धि
दांतीवाड़ा कृषि यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डॉ. अशोक पटेल ने स्वागत भाषण के दौरान यूनिवर्सिटी की विविध गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि सर्वाधिक दूध देने वाली कांकरेजी गाय के दूध में 917 लीटर से वृद्धि कर दांतीवाड़ा कृषि यूनिवर्सिटी की ओर से 3200 लीटर किया गया है। उन्होंने दांतीवाड़ा कृषि यूनिवर्सिटी की ओर से अनुसंधान कर तैयार किए गए बीजों व देश के किसानों को होने वाले लाभ की जानकारी भी दी। आगामी 7 फरवरी तक आयोजित फेस्टीवल में देश की 70 कृषि यूनिवर्सिटियों के विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं।

Home / Ahmedabad / किसानों की आय दुगुनी करने में कृषि छात्र भी करें योगदान : रूपाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो