Ahmedabad: फोन करने पर घर भी आएगी मेडिकल टीम

धन्वन्तरी रथों से 50 हजार को दिया उपचार

By: Omprakash Sharma

Published: 25 May 2020, 10:33 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना वायरस के चलते अब एक फोन करने पर मेडिकल टीम घरों पर भी जांच और उपचार के लिए पहुंचेगी। इसके लिए 104 नंबर पर फोन करना होगा। अहमदाबाद के कोविड इन्चार्ज डॉ. राजीव गुप्ता (आईएएस) ने सोमवार को यह जानकार दी।
अहमदाबाद शहर में पांच दिन पूर्व शुरू की गई धन्वंन्तरी रथ योजना से अब तक 50 हजार से अधिक लोगों को उपचार का लाभ मिल चुका है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि शहर में फिलहाल 80 धन्वन्तरी रथ कार्यरत हैं। शहर में 320 जगहों पर रहकर ये रथ आसपास के बुखार, सर्दी एवं खांसी जैसी बीमारियों का उपचार करते हैं। घरों के पास ही उपचार मिल सके इस उद्देश्य से सरकार की ओर से यह योजना शुरू की गई है। उपचार के दौरान शंकास्पद लगने वाले मरीजों को अन्य अस्पतालों में भी रेफर किया जाता है।
उन्होंने कहा कि धन्वन्तरी रथों के पास पहुंचने में असमर्थ मरीजों के लिए अब 104 एम्बुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। 104 नंबर पर फोन करने पर मेडिकल टीम मरीज के घर पहुंचकर उपचार व जरूरी उपाय करेगी। यदि मरीज की हालत ज्यादा खराब होगी तो उसे दूसरे अस्पतालों में पहुंचाने में भी मदद की जाएगी। इन दोनों ही प्रकार की एम्बुलेंस में चिकित्सा टीम के अलावा जरूरी दवाइयां भी उपलब्ध करवाई गई हैं। कोविड को नियंत्रण में करने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned