मास प्रमोशन के बाद भी नहीं बहुरे बीएससी के दिन

Ahmedabad city, GU, Bsc, first round, allotment, Covid 19, mass promotion पहले चरण में 6335 को प्रवेश, 7731 सीटें रह गई खाली, 27 जुलाई तक फीस भर कर प्रवेश कराना होगा कन्फर्म

By: nagendra singh rathore

Updated: 25 Sep 2021, 09:45 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार ने भी सीबीएसई की तर्ज पर 12वीं विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन दिया है। जिससे बीते साल की तुलना में ज्यादा संख्या में विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। बावजूद उसके गुजरात यूनिवर्सिटी (जीयू) के साइंस कॉलेजों में बीएससी कोर्स के दिन नहीं बहुरे हैं।
जीयू की ओर से शनिवार को प्रथम वर्ष बेचलर ऑफ साइंस (बीएससी) कोर्स में पहले चरण के प्रवेश आवंटित कर दिए गए। जीयू में बीएससी की 14066 सीटों में से पहले चरण में 6335 विद्यार्थियों को प्रवेश आवंटित किए गए हैं। जिसके बावजूद भी 7731 सीटें रिक्त रह गईं। जिन्हें प्रवेश आवंटित किया है ऐसे विद्यार्थियों को प्रवेश फीस भरकर प्रवेश को 27 जुलाई सुबह 11 बजे तक प्रवेश कन्फर्म कराना होगा।
जीयू बीएससी प्रवेश समिति के अनुसार इस वर्ष बीएससी में 16737 विद्यार्थियों ने क्विक रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन जरूरी प्रवेश फीस भरकर और दस्तावेज की जांच कराते हुए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को केवल 6751 विद्यार्थियों ने ही पूरा किया। उसमें से 6683 विद्यार्थियों को वरीयता सूची में जगह दी गई। इनमें से पहले चरण में 6335 विद्यार्थियों को उनकी मेरिट और चॉइस के आधार पर प्रवेश दिए गए हैं। जिसके बाद भी 7731 सीटें खाली रह गई हैं। रिक्त सीटों की संख्या प्रवेश कन्फर्म कराने की अंतिम तिथि के बाद और बढऩे के आसार हैं।
बीते साल 14 हजार सीटों के लिए 13 हजार के करीब विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। पहले चरण में 9 हजार से ज्यादा को प्रवेश आवंंटित किए गए थे। इस बार क्विक रजिस्ट्रेशन तो ज्यादा हुए हैं लेकिन फाइनल रजिस्ट्रेशन की संख्या काफी कम रही। जिससे रिक्त सीटों की संख्या पहले चरण में काफी ज्यादा रही है।

मेडिकल-इंजीनियरिंग है पहली पसंद
जीयू बीएससी प्रवेश समिति के संयोजक प्रो.एन.के.जैन बताते हैं कि मेडिकल-पैरामेडिकल, इंजीनियरिंग, फार्मेसी में प्रवेश विद्यार्थियों की पहली पसंद बन रहा है। इन कोर्स में सीटें भी अच्छी संख्या में हैं। लिहाजा बीएससी कोर्स में सीटें ज्यादा रिक्त रही हैं। इन कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद बीएससी की रिक्त सीटों में से काफी सीटें भरने के आसार हैं।

अभी भी 30 तक कर सकते हैं आवेदन
जीयू बीएससी प्रवेश समिति के अनुसार जिन विद्यार्थियों ने अभी तक बीएससी में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं किया है। ऐसे 12वीं साइंस संकाय उत्तीर्ण विद्यार्थी 26 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। क्विक रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थी भी फॉर्म का पूरा ब्यौरा भरकर और प्रवेश फीस भरकर प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned