scriptahmedabad city news, crime branch, VOIP call convert, local call, | इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट करने वाले टेलीफोन एक्सचेंज का पर्दाफाश | Patrika News

इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट करने वाले टेलीफोन एक्सचेंज का पर्दाफाश

ahmedabad city news, crime branch, VOIP call convert, local call, telephone exchange, कॉल सेंटर की आड़ में देश की सुरक्षा से खिलवाड़, क्राइम ब्रांच ने एक आरोपी को पकड़ा, अन्य एक फरार

अहमदाबाद

Published: December 06, 2021 10:05:10 pm

अहमदाबाद. कॉल सेंटर की आड़ में देश की सुरक्षा के खिलवाड़ करने का एक मामला सामने आया है। शहर क्राइम ब्रांच ने गुप्त सूचना के आधार पर नवरंगपुरा सीजी रोड पर समुद्र कॉम्पलैक्स में दबिश देकर इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट करने वाले टेलीफोन एक्सचेंज का पर्दाफाश किया है। मौके से गिर सोमनाथ जिले के कोडिनार हाल सरखेज निवासी तबरेज कटारिया को पकड़़ा है।
क्राइम ब्रांच के अनुसार कॉल सेंटर में 1000 कॉल की एसआईपी लाइन तथा 50 एमबीपीएस की लीज लाइन लगाई गई थी। यहां कोस्मेटिका इंडिया नाम की कंपनी का एडवरटाइजिंग कटल सेंटर चल रहा होने का दावा आरोपी ने किया है। जबकि उसकी आड़ में यहां इंटरनेशनल कॉल को ट्रांसफर करने का काम किया जा रहा था। इससे टेलीकॉम कंपनियों को भी आर्थिक नुकसान तो हुआ ही है। ऐसे टेलीफोन एक्सचेंज का आतंकवादी भी उपयोग कर रहे होने की आशंका को देखते हुए इस दिशा में भी जांच की जा रही है।
क्राइम ब्रांच ने टेलीकॉम विभाग के अधिकारियों को भी साथ रखकर दबिश दी थी। यहां से अलग अलग कंपनी के राउटर, 24 पोर्ट स्विच, सर्वर सीपीयू सहित 46 हजार का मुद्दामाल जब्त किया है।
यहां पर इस टेलीफोन एक्सचेंज का पूरा सेटअप तबरेज के मित्र महाराष्ट्र के पूणे निवासी ड्वेन माइकल पेरेरिया उर्फ टोनी ने किया है। वही इसे ऑपरेट भी करता है। जिससे क्राइम ब्रांच की टीम टोनी की तलाश में जुटी है।
इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट करने वाले टेलीफोन एक्सचेंज का पर्दाफाश
इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट करने वाले टेलीफोन एक्सचेंज का पर्दाफाश
यूं कन्वर्ट करते थे कॉल
जांच में सामने आया कि आरोपी यहां लगाई गई लीज लाइन, एसआईपी लाइन तथा सर्वर में दो प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते थे। यहां एनी डेस्क सॉफ्टवेयर का उपयोग हो रहा था। इसके जरिए माइक्रोटेक क्लाउड कोर नाम के राउटर से विदेश से आने वाले वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) के इंटरनेशनल कॉल को आरोपी रूट कर उसे जीएसएम नेटवर्क (लोकल कॉल) में बदल देते थे।
11 दिन में ही 12.46 लाख इंटरनेशनल कॉल किए कन्वर्ट
जांच में पता चला कि महज 11 दिन में ही 12.46 लाख इंटरनेशनल कॉल को लोकल जीएसएम कॉल में कन्वर्ट किया गया। ये कॉल पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, यूएई एवं अन्य गल्फ देशों से यहां आए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.