अहमदाबाद कलक्टर कार्यालय में कार्यरत होगा 'एक्जाम सेल'

Ahmedabad collector, Exam cell, Student, Covid 19, Ahmedabad city, गुजरात में पहली बार की जा रही है ऐसी पहल

By: nagendra singh rathore

Published: 23 Sep 2020, 10:46 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना संक्रमण ने घर से लेकर सरकारी कार्यालय तक के कामकाज को प्रभावित किया है। कोरोना काल में विद्यार्थियों को परीक्षा देने में कोई परेशानी ना हो इस लिहाज से गुजरात में पहली बार अहमदाबाद कलक्टर कार्यालय में 'एक्जाम सेल ' शुरू किया जा रहा है।
यह सेल 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा से लेकर बीई, बीफार्म, डीफार्म, एमबीए, एमसीए एवं अन्य मेडिकल पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं, केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की जिम्मेदारी संभालेगा।
इस सेल का अध्यक्ष अतिरिक्त कलक्टर स्तर के अधिकारी की रहेगी इसमें चिटनिश टू कलक्टर और उप तहसीलदार सहित के अन्य अधिकारी भी होंगे।
कोरोना संक्रमण काल में प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को परीक्षा शुरू होने से पहले और उसके बाद सेनेटाइज किया जाता है। विद्यार्थियों को प्रवेश देने से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग और उनकी सुरक्षा के उपाय करने होते हैं। परीक्षा के लिए अभी तक कलक्टर कार्यालय में नगरपालिका शाखा, चिटनिश शाखा , महेकम शाखा संयुक्त रूप से जिम्मेदारी संभालती थीं। परीक्षा के लिए बिजली, पानी, परिवहन, सुनिश्चित करने के लिए पुलिस, डाक, नपा, मनपा विभाग,संबंधित एजेंसी के साथ संकलन करना होता है।
जिला कलक्टर संदीप सांगले ने कहा कि इस सेल के गठन से विद्यार्थियों को परीक्षा देने में कोई परेशानी नहीं हो उसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए यह सेल काफी प्रभावी साबित होगा। क्योंकि ये 16 विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं की जिम्मेदारी संभालेगा। कई परीक्षाओं का मुख्यालय सिर्फ अहमदाबाद ही होता है। ए

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned