Ahmedabad railway station : गंदगी करने वालों यात्रियों से वसूला जुर्माना

#Swachtahipakhwada, Railway premises, railway station, railway passengers, painting on mahatma gandhi

अहमदाबाद. रेल परिसर (Railway premises) , ट्रेन या रेलवे स्टेशनों (Railway station) पर गंदगी करनेवालों के खिलाफ रेलवे अधिकारियों (Railway officers) ने अभियान चलाया। इस अभियान में गंदगी फैलाने वालों के 406 मामले सामने आए, जिसमें 39,150 रुपए का जुर्माना भी वसूला गया। वहीं अहमदाबाद मंडल (Ahmedabad division) पर स्वच्छता अभियान के जरिए 86.60 टन कचरा रेल परिसरों से हटाया गया। वहीं 5488 किलो प्लास्टिक (Plastic) कचरे का निपटारा किया गया। अहमदाबाद के मण्डल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने सोमवार को यह जानकारी दी। अहमदाबाद मण्डल पर 11 सितम्बर से 30 सितम्बर तक 'स्वच्छता ही सेवाÓ पखवाड़ा मनाया, जिसका सोमवार को समापन हुआ।
उन्होंने कहा कि रेलकर्मियों ने 17 नुक्कड़ नाटक किए। इस अभियान में स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। यात्रियों में जागरुकता लाने के लिए हर संभव प्रयास किए गए। इस दौरान अहमदाबाद स्टेशन पर 'स्वच्छता जागरुकताÓ की दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन हुआ, जिसे स्कूली छात्रों, यात्रियों ने अवलोकन किया।
महात्मा गांधी के 150 वें जयंती  (Mahatma gandhi jayanti) पर भारतीय रेल पर अमल में लाने एवं यात्रियों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से यह स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। जिसमें ट्रेन, रेल परिसर, कार्यालय, रेलवे कालोनी, प्रसाधन, पेयजल इत्यादि पर विशेष स्वच्छता के लिए बल दिया गया। प्रदर्शनी में गरबा थीम पर 'प्लास्टिक को ना बोलोÓ गीत के साथ भी यात्रियों को प्लास्टिक के खतरे एवं सिंगल यूज प्लास्टिक (single use plastics) के दुष्परिणामों के प्रति जागरुक कर किया गया।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned