'अहमदाबाद-राजकोट हाइवे छहमार्गीय सत्तर फीसदी तक '

Ahmedabad-rajkot six lane, deputy chief minister, railway crossing: ओखा-बेटद्वारका सिग्नल ब्रिज भी पूर्ण होने वाला है

By: Pushpendra Rajput

Updated: 30 Nov 2020, 09:03 PM IST

गांधीनगर. उप मुख्यमंत्री (deputy chief minister) नितिन पटेल एवं राज्य के सड़क एवं भवन निर्माण मंत्री ने कहा कि अहमदाबाद-राजकोट छह मार्गीय (six lane) करीब सत्तर फीसदी तक पूर्ण हो चुका है। ओखा-बेटद्वारका सिग्नेचर ब्रिज (Signatur bridge) भी अब पूर्ण होने वाला है। अगले तीन से चार वर्षों में गुजरात रेलवे फाटकमुक्त (railway crossing gate) राज्य हो जाएगा, जो देश का ऐसा पहला राज्य होगा। पटेल सोमवार अहमदाबाद में सरखेज-गांधीनगर हाइवे पर सिंधु भवन चाररास्ता और साणंद जंक्शन फ्लाईओवरब्रिज (Fly over) के उद्घाटन मौके पर संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरखेज से गांधीनगर और चिलोडा के बीच छह मार्गीय बनाने का कार्य चल रहा है। ये दो फ्लाईओवरब्रिज इस प्रोजेक्ट का ही एक भाग है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताते कहा कि बगैर टोलटैक्स प्रावधान वाले सरखेज से गांधीनगर- चिलोडा के छह मार्गीय और फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने आठ सौ करोड़ रुपए मंजूर कराए। यह अपने आप में अलग मार्ग है।

अगले तीन वर्षों में किसानों को दिन में मिलेगी बिजली

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात के किसानों को अगले तीन वर्षों में कृषि के लिए दिन में भी बिजली मिलेगी। कोविड के दौरान गुजरात में पिछले कई माह में पन्द्रह हजार करोड़ रुपए के कार्यों का उद्घाटन किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

एसजी-चिलोडा रोड पर पचास किलोमीटर तक सिग्नल नहीं : शाह
केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वच्र्युली संबोधित करते कहा कि भारत में ऐसी कम ही जगह हैं जहां पचास किलोमीटर तक सिंग्नल नहीं है। नोयडा के बाद शायद एस.जी. -चिलोडा रोड होगा जहां ऐसा होगा। करीब 867 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट का 90 फीसदी हिस्सा गांधीनगर संसदीय क्षेत्र से होकर गुजरता है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर दो फ्लाईओवर खोले गए हैं, जो समय से पहले पूर्ण किए गए। तेजी से विकसित होने वाले इस क्षेत्र में जनसंख्या भी बढ़ रही है। यह मार्ग अहमदाबाद से गांधीनगर को जोड़ता है। सौराष्ट्र और गांधीनगर को जोड़ता है और उत्तर गुजरात को जोड़ता है। साथ ही गुजरात और राजस्थान को भी जोड़ता है। यह तो अभी प्रारंभ हुआ है और सात फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। बुनियादी ढांचे के विकास में गुजरात ने प्रथम स्थान को बनाए रखा है। कोविड-19 का गुजरात के विकास पर कोई भी असर नहीं हुआ है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned