scriptहवाईपट्टी की कल से फिर शुरू होगी मरम्मत | Ahmedabad : Runway re-carpeting to begain from 1 march | Patrika News
अहमदाबाद

हवाईपट्टी की कल से फिर शुरू होगी मरम्मत

 सुबह दस से शाम सात बजे तक नहीं उड़ेंगी उड़ानें

अहमदाबादFeb 27, 2018 / 11:15 pm

Pushpendra Rajput

Ahmedabad airport
अहमदाबाद. अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार से फिर से हवाई पट्टी की मरम्मत प्रारंभ होगी, जो 15 अप्रेल तक होगी। इस अंतराल में सुबह 9 से शाम सात बजे तक विमान उड़ान नहीं भर सकेंगे। इससे पूर्व हवाईपट्टी की मरम्मत का पहला चरण 16 से 28 फरवरी तक चला, जिसमें ऑपरेशन एरिया में कार्य किया गया। हालांकि पहले चरण में कोई भी विमान सेवा प्रभावित नहीं रही।
अब हवाईपट्टी की मरम्मत का दूसरा चरण 1 मार्च से 15 अप्रेल तक चलेगा, जिसमें हवाईपट्टी मरम्मत (रि-कार्पेटिंग) होगी। इस दौरान सुबह नौ से शाम सात बजे तक किसी भी उड़ान का संचालन नहीं होगा और रन-वे पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। यात्रियों को दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-अहमदाबाद ने कई अहम कदम उठाए हैं, जिसमें डोमेस्टिक टर्मिनल पर सिक्युरिटी होल्ड एरिया को 500 वर्गमीटर से बढ़ाकर 900 वर्गमीटर किया है तो डोमेस्टिक एयरपोर्ट (टर्मिनल-1) पर एक बार में यात्रियों की बैठने की क्षमता को 288 से बढ़ाकर 450 यात्री की जाएगी। इसके चलते यात्रियों को नई आरामदायक कुर्सियां रखी गई।
लगे प्रवेश द्वार व बोर्डिंग गेट्स
इसके अलावा डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर एक्स-बीआईएस एवं डीएफएमडी जैसे अतिरिक्त उपकरण लगाए गए हैं ताकि यात्रियों की जल्दी से सुरक्षा जांच हो सके। वहीं डोमेस्टिक टर्मिनल (टी-1) पर प्रस्थान के लिए अतिरिक्त प्रवेश द्वार एवं बोर्डिंग गेट्स लगाए जाएंगे। साथ यात्रियों को जल्दी प्रवेश कराने के लिए ही 13 नए स्वयंचालित चेक-इन काउंटर लगाए गए हैं, जिसमें यात्रियों को बैग चेक-इन नहीं कराना होता।
अहमदाबाद एयरपोर्ट पर दो वर्ष पूर्व भी हवाईपट्टी की रि-कार्पेटिंग की गई थी, लेकिन पिछले वर्ष हुई बारिश में कई जगहों पर हवाईपट्टी क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसके चलते हवाई अड्डा प्रशासन फिर से हवाई पट्टी की मरम्मत करा रहा है।
 बांद्रा-भुज एसी एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच
अहमदाबाद. पश्चिम रेलवे ने यात्रियों की मांग व उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन संख्या 22903/22904 बांद्रा-भुज एसी एक्सप्रेस में मार्च में तृतीय श्रेणी व द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित के एक-एक कोच लगाया जाएगा।वहीं ट्रेन संख्या 11903 बांद्रा-भुज से एसी एक्सप्रेस में 2 से 30 मार्च तक तथा 3 से 31 मार्च तक भुज से एक सेकण्ड व एक तृतीय श्रेणी वातानुकूलित कोच लगाया जाएगा।

Home / Ahmedabad / हवाईपट्टी की कल से फिर शुरू होगी मरम्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो