script१.७० करोड़ के पुराने नोट के साथ दो गिरफ्तार | Ahmedabad rural police nab 2 person with 1.70 crores old note | Patrika News
अहमदाबाद

१.७० करोड़ के पुराने नोट के साथ दो गिरफ्तार

चांगोदर पुलिस ने मोरैया पाटिया के पास से पकड़ा, एक हजार के दर के हैं १७००० नोट, हिम्मतनगर व्यापारियों के

अहमदाबादMar 18, 2018 / 11:03 pm

Nagendra rathor

old currancy
अहमदाबाद. एक हजार के नोट के बंद होने के करीब डेढ़ साल बाद जिले के चांगोदर थाना इलाके में मोरैया पाटिया के समीप पुलिस ने एक कार से एक करोड़ ७० लाख रुपए के पुराने नोट बरामद किए हैं। चलन से बाहर हो चुके इन नोट को यह दोनों ही युवक कमीशन पर बदलने के सिलसिले में हिम्मतनगर से मोरैया गांव पाटिया पहुंचे थे।
चांगोदर थाने के प्रभारी पुलिस निरीक्षक जे.वी.राठौड़ ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में गायत्री मंदिर रोड स्थित साबर सोसायटी निवासी राजकुमार काबरा और हिम्मतनगर महावीर नगर के पास सामवेद फ्लैट निवासी दीपक ठक्कर शामिल हैं।
सूचना के आधार पर दोनों को शनिवार शाम को मोरैया पाटिया के पास कार से पकड़ा। इनके पास कार से एक हजार रुपए के दर के चलन से बाहर हो चुके १७ हजार नोट बरामद हुए। इसकी कीमत एक करोड़ ७० लाख रुपए के करीब थी। इतनी बड़ी संख्या में यह नोट कहां से आए इस बाबत पूछने पर दोनों आरोपियोंने बताया कि यह नोट हिम्मतनगर के अलग अलग व्यापारियों के हैं। वह इन्हें कमीशन पर बदलने के लिए मोरैया गांव पहुंचे थे।
चलन से बाहर हो चुके एक हजार के दर के नोट को इतनी बड़ी संख्या में रखना भी अब अपराध की श्रेणी में हैं। ऐसे में इस बाबत इन दोनों के विरुद्ध द स्पेशिफाइड बैंक नोट्स (सेसेसन ऑफ लायबिलिटी) एक्ट २०१७ की धारा चार, पांच के तहत और आईपीसी की धारा ११४ के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए दोनों को गिरफ्तार कर लिया। इन्हें जमानत पर मुक्त किया है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर पुराने नोट मिलने से आरबीआई के अधिकारियों और आयकर के अधिकारियों को भी इस मामले में सूचना दी गई है।
12 प्रतिशत कमीशन पर बदलने थे
राठौड़ ने बताया कि दोनों आरोपियों की पूछताछ में सामने आया कि दोनों ही व्यक्ति इन नोट को 12 प्रतिशत कमीशन देकर बदलने के लिए हिम्मतनगर से मौरैया पाटिया पहुंचे थे। नोट बदलें इससे पहले ही पुलिस को सूचना मिलने पर इन्हें पकड़ लिया गया। राजू हिम्मतनगर में सोनी है, जबकि दीपक थैलों की मरम्मत का कार्य करता है।

Home / Ahmedabad / १.७० करोड़ के पुराने नोट के साथ दो गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो