scriptएशियाई शेरों पर संकट : 14 दिनों में 14 शेरों की मौत | Asiatic LIon: 14 deaths in 14 days | Patrika News
अहमदाबाद

एशियाई शेरों पर संकट : 14 दिनों में 14 शेरों की मौत

-ज्यादा बीमार हालत में मिली शेरनी की हुई मौत

अहमदाबादSep 25, 2018 / 10:56 pm

Uday Kumar Patel

Asiatic LIon: 14 deaths in 14 days

एशियाई शेरों पर संकट : 14 दिनों में 14 शेरों की मौत

अहमदाबाद/जूनागढ़. गिर अभ्यारण्य इलाके में एशियाई शेरों की मौत का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा। गिर के पूर्व धारी इलाके के दलखाणिया रेंज में 6 शावक सहित कुल 11 शेरों की मौत का मामला सामने आया था। वहीं सोमवार को भी एक शावक व एक शेरनी की मौत हुई थी, वहीं अब मंगलवार को भी एक शेरनी की मौत हो गई। इस तरह पिछले 14 दिनों में 14 शेरों की मौत हो गई।
वन विभाग की ओर से जानकारी के मुताबिक गिर पूर्व इलाके की दलखाणिया रेंज के सरसिया वीडी इलाके में ज्यादा बीमार हालत में पाई गई शेरनी को सोमवार को रेस्क्यू सेंटर में लाकर उपचार दिया गया था, लेकिन उपचार के दौरान शेरनी की मौत हो गई। मृतक शेरनी की उम्र 8 से 9 वर्ष बताई जाती है। इसके ब्लड सैम्पल, टिश्यू व अन्य नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं। उधर इसके अलावा एक अन्य कमजोर शेरनी को उपचार के लिए रेस्क्यू कर सेन्टर में भेजा गया है जहां इसका उपचार जारी है।
मृतक शेरनी के शरीर से माइक्रो चिप मिला है। इस शेरनी को 4 सितम्बर 2016 को इसी इलाके से बीमार हालत में मिली थी। इसके बाद रेस्क्यू सेन्टर में उपचार देकर उसे जाने दिया गया था।
गिर अभ्यारण व गिर पार्क तथा गिर के बाहरी इलाके में जांच के दौरान 164 शेर पाए गए। इनमें से चार शेरों को सामान्य चोंटे पाई गई वहीं एक शेरनी कमजोर व एक अन्य शेरनी ज्यादा बीमार हालत में मिली। शेष 158 शेर तंदुरस्त हालत में पाए गए। गिर पश्चिम इलाके में सामान्य चोट वाले शेरों को स्थल पर ही उपचार दिया गया।
जांच के लिए 102 टीमें गठित

वन विभाग के मुताबिक गत 23 सितम्बर से सघन जांच अभियान के तहत कुल 102 टीम गठित की गई हैं। इस टीम के कुल 399 कर्मचारियों की मदद से गिर पूर्व व गिर पश्चिम में स्थित राष्ट्रीय पार्क व अभ्यारण्य के संलग्न इलाके सहित 785 वर्ग किलोमीटर इलाके की जांच पूरी कर ली गई है। इसमें 490 वर्ग किलोमीटर संरक्षित इलाका और 295 किलोमीटर गिर के बाहर का इलाका शामिल है। उधर दलखाणिया रेंज के सरसिया वीडी इलाके में शेरों के निरीक्षण व पकडऩे का काम जारी है। इसके बाद इन शेरों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

Home / Ahmedabad / एशियाई शेरों पर संकट : 14 दिनों में 14 शेरों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो