scriptआयुर्वेदिक महिला चिकित्सक ने चार दिन में ही दी कोरोना को मात | Ayurvedic lady doctor beats Corona in four days | Patrika News
अहमदाबाद

आयुर्वेदिक महिला चिकित्सक ने चार दिन में ही दी कोरोना को मात

उपचार के दौरान मरीजों को भी देती रहीं थीं परामर्श

अहमदाबादMay 09, 2021 / 10:05 pm

Omprakash Sharma

आयुर्वेदिक महिला चिकित्सक ने चार दिन में ही दी कोरोना को मात

आयुर्वेदिक महिला चिकित्सक ने चार दिन में ही दी कोरोना को मात

अहमदाबाद. सिविल मेडिसिटी के मंजूश्रीमिल परिसर में स्थित कोविड हॉस्पिटल में भर्ती हुईं आयुर्वेदिक महिला चिकित्सक ने मात्र चार दिन में ही कोरोना को मात दे दी। ऊंचे मनोबल के साथ अस्पताल में आई इस महिला की सोच थी कि अस्पताल से उन्हें घर जाना है न कि श्मशान। उनका मानना है कि इस तरह की बीमारी में व्यक्ति को सकारात्मक विचार के साथ-साथ उचित उपचार लेना जरूरी है। जब यह महिला उपचार ले रहीं थीं तब अन्य मरीजों को भी उन्होंने कई तरह की सलाह दी।
व्यवसाय से आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. मालतीबेन ब्रह्मभट्ट को पिछले दिनों कोरोना का संक्रमण लगा था। कुछ दिनों तक उन्होंने घर पर ही रहकर कोरोना का ट्रीटमेंट लिया। इसके दस दिन बाद उन्हें मंजूश्रीमिल परिसर के कोविड अस्पताल में भर्ती करवाया गया। डॉ. मालतीबेन ने बताया कि अस्पताल में भर्ती होने से पूर्व उन्होंने यह सोचा था कि उन्हें कोरोना को हराना है। वे इससे मरना नहीं चाहती हैं। वे अस्पताल से घर जाना चाहती हैं न कि श्मशान। अस्पताल में हमेशा सकारात्मक सोच के साथ रहने वाली मालतीबेन यहां अन्य मरीजों के लिए भी प्रेरणास्रोत रही हैं। जिसकी वजह से वार्ड में उपचाराधीन अन्य मरीजों के मन से कोरोना का डर कम हुआ और इसका सीधा असर उपचार पर होता है।
कोरोना को ऐसे दे दी चार दिन में मात
मालतीबेन ने बताया कि कोविड अस्पताल में जब उन्हें भर्ती करवाया गया था तब लगा था आगामी 20 से 25 दिनों में इस संक्रमण से मुक्त होकर घर चली जाएंगी। लेकिन अस्पताल के चिकित्सक और अन्य टीम के परिश्रम की बदौलत उन्होंने चार दिन में ही कोरोना से जंग जीत ली । इन चार दिनों वे घर जाने में सक्षम हैं। वे बताती हैं कि सरकारी अस्पताल होने के बावजूद यहां सभी अच्छी सुविधाएं हैं। साथ ही अस्ताल की टीम मरीजों के लिए पूरी तरह से निष्ठा से काम कर रही है। आयुर्वेदिक चिकित्सक ने कहा कि वार्ड में कुछ मरीज ऐसे भी हैं जो अपने ऑक्सीजन मास्क को स्वेच्छा से हटाते और लगा लेते हैं। ऐसे मरीजों के लिए उन्होंने कहा यह खतरनाक भी हो सकता है क्योंकि शरीर में आक्सीजन की कमी को पूरा करने लिए ऑक्सीजन जरूरी है।
अन्य मरीजों के लिए प्रेरणादायक
मालतीबेन के दृढ मनोबल से अन्य मरीजों को प्रेरणा मिलती है। सकारात्मक विचार का असर उपचार पर होता है जिससे मरीजों की स्थिति में तेजी से सुधार होता है।
डॉ. जेवी. मोदी चिकित्सा अधीक्षक सिविल अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो