56,000 बूथों पर होंगे ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर

Mukesh Sharma

Publish: Nov, 15 2017 05:24:23 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
56,000 बूथों पर होंगे ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान लगभग 56 हजार हजार बूथों पर ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे नेत्रहीन मतदाताओं को वोट डा

अहमदाबाद।गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान लगभग 56 हजार हजार बूथों पर ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे नेत्रहीन मतदाताओं को वोट डालने में आसानी होगी। गुजरात में लगभग 11 लाख दिव्यांग हैं। इनमें से डेढ़ लाख से अधिक नेत्रहीन हैं।

आम मतदाताओं की तरह नेत्रहीन भी अपने मताधिकार का प्रयोग सरल ढंग से कर सकें, इस उद्देश्य से अहमदाबाद के वापुर क्षेत्र स्थित अंधजन मंडल की ब्रेल लिपि प्रिन्टिंग मशीन में आगामी दिनों में बैलेट पेपर तैयार होंगे। ब्रेललिपि विभाग के प्रबंधक एवं अंधजन मंडल के सेक्रेटरी फुटरमल जसराज पोरवाल ने बताया कि अंधजन मंडल परिसर में ब्रेल लिपि की तीन प्रिंटिग मशीन हैं। इनमें से ब्रेलो-600 एसआर मशीन विश्वस्तरीय है। इस तरह की मशीन गुजरत में यही है। इसके अलावा ब्रेलो-400 और ब्रेलो बॉक्स मशीन भी उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान ईवीएम से सीधे मत देने में नेत्रहीन मतदाताओं को काफी परेशानी होती है। ईवीएम में प्रत्याशियों को पहचानने में असमर्थ रहते हैं। जिसे ध्यान में रखकर राज्य के सभी बूथों पर ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर उपलब्ध होंगे।

इनमें प्रत्याशियों व पार्टी के नाम की सूची होगी। उन्होंने कहा कि हालांकि इस बैलेट पेपर से मत नहीं डाले जाएंगे। इसका उद्देश्य नेत्रहीन मतदाताओं को यह बताना है कि कौन से प्रत्याशी का नाम ईवीएम में किस स्थान पर है। फुटरमल के अनुसार जैसे ही प्रत्याशियों की स्पष्ट सूची आएगी उसके तुरंत बाद बैलेट पेपर तैयार कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मतदान करने के समय नेत्रहीनों की मदद के लिए कोई एक व्यक्ति जाता है। ऐसे में उन्हें लगता है कि वे अपने अधिकार का उपयोग स्वतंत्र ढंग से नहीं कर पा रहे हैं। ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर उपलब्ध होने से वे सही ढंग से मतदान कर सकेंगे।

बढ़ेगा मनोबल

ब्लाइंड पीपुल एसोसिएशन (अंधजन मंडल) के कार्यकारी सचिव डॉ. भूषण पुनानी के अनुसार आम मतदाता की तरह वोट डालने से नेत्रहीनों का मनोबल बढ़ेगा। इस बैलेट पेपर से यह संभव हो पाएगा।

ओमप्रकाश शर्मा

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned